Kangana Ranaut: कंगना रनौत ने भारत को बताया सार्थक, कहा- हम इंडियन नहीं भारतीय

नई दिल्लीः अक्सर अपने बयानों से सुर्खियों में रहने वाली कंगना रनौत हर मुद्दे पर अपनी बात बेबाकी से रखती है. फिर वो चाहे बॉलीवुड की बात हो या देश की. और ऐसा एक बयान देकर एक्ट्रेस फिर से चर्चाओं में आ गयी है. एक्ट्रेस ने इंडिया के नाम को लेकर चले रहे मुद्दे पर अपनी राय रखी है. 

उन्होंने कहा कि इंडिया के मुकाबले भारत नाम अधिक सार्थक है. 2021 में इस बात का अनुमान लगा लिया था कि जल्द ही देश नाम बदलकर इंडिया से भारत होना चाहिए. कंगना ने मंगलवार को अपने ट्विटर पर लिखा कि इस नाम में (इंडिया) प्यार करने जैसा क्या है? सबसे पहले वे सिंधु का उच्चारण नहीं कर सके तो उसको बिगाड़ा के इंडस कर दिया. फिर कभी हिंदोस कभी इंदोस कुछ भी गोल मोल करके इंडिया बना दिया. 

हम इंडियन नहीं भारतीय है- कंगना
उन्होंने आगे कहा कि महाभारत के समय से कुरुक्षेत्र के महान युद्ध में भाग लेने वाले सभी राज्य भारत नामक एक महाद्वीप के अंतर्गत आते थे तो वे हमें इंदु सिंधु क्यों कह रहे थे? साथ ही भारत नाम इतना सार्थक है. इंडिया का अर्थ क्या है? अभिनेत्री ने निष्कर्ष निकाला मुझे पता है कि वे रेड इंडियन कहते थे क्योंकि पुरानी अंग्रेजी में इंडियन का मतलब केवल एक गुलाम होता था उन्होंने हमें इंडियन नाम दिया. क्योंकि वह हमारी नई पहचान थी जो हमें अंग्रेजों ने दी थी. पुराने जमाने में भी शब्दकोशों में इंडियन का अर्थ गुलाम बताया जाता था. हाल ही में इसे बदल दिया गया है. इसके अलावा यह हमारा नाम नहीं है हम भारतीय हैं, इंडियन नहीं.

बता दें कि 9 सिंतबर को जी-20 समिट बैठक में राष्ट्रपति द्वारा प्रसीडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रसीडेंट ऑफ भारत लिखा गया. जिसपर कांग्रेस ने भी जमकर निशाना साधा. और इसके बाद से ही कई दिनों से जारी चर्चा ने तूल पकड़ लिया है. जिसमें अब एक-एक करके सेलिब्रिटी समेत कई लोग अपनी राय रख रहे है.