Uttarakhand: श्रद्धालुओं के लिए खुले केदारनाथ और गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, आज से चारधाम यात्रा का हुआ शुभारंभ

नई दिल्ली: केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए हैं. इसीके साथ चारधाम यात्रा का श्रीगणेश हो गया है. आज विधि-विधान से सुबह सात बजे सबसे पहले केदारनाथ धाम के कपाट खोले गए. इस दौरान हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई. हजारों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ बाबा केदार की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंची.  

इसके बाद यमुनोत्री और फिर गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए दर्शन के लिए खोल दिए गए. इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का धाम पहुंचने का सिलसिला जारी है. जहां वो मंगल जीवन और सुख समृद्धि के लिए कामना कर रहे है. यमुनोत्री मंदिर उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित है. इसे चारधामों में प्रथम धाम माना जाता. 

पीएम मोदी ने किया ट्वीट:
देवभूमि उत्तराखंड के पवित्र चार धाम यात्रा के शुभारंभ की बहुत-बहुत बधाई. बाबा केदारनाथ धाम समेत चारों धामों की यह यात्रा श्रद्धालुओं के लिए एक ऐसी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक यात्रा है, जिससे उनकी आस्था और भक्ति को नई स्फूर्ति मिलती है. इस यात्रा पर निकले सभी भक्तों और श्रद्धालुओं को मेरी ढेरों शुभकामनाएं. जय बाबा भोलेनाथ! 

गौरतलब है कि आज सुबह केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद यमुनोत्री धाम के कपाट सुबह 10.29 बजे और फिर गंगोत्री धाम के कपाट 12.25 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. अब बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह छह बजे खुलेंगे.