Kedarnath Yatra: मंदिर में मोबाइल फोन, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध

नई दिल्ली : उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित केदारनाथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के फोटो लेने और वीडियो बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. यह कदम एक महिला ब्लॉगर द्वारा मंदिर के सामने अपने प्रेमी को प्रपोज करने का हालिया वीडियो वायरल होने के बाद उठाया गया है. 

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने मंदिर परिसर में जगह-जगह बोर्ड लगाए हैं, जिन पर लिखा है, मोबाइल फोन के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश न करें, मंदिर के अंदर किसी भी प्रकार की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पूरी तरह से प्रतिबंधित है और आप सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हैं.

आदेशों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई:

मंदिर ने लोगों से "सभ्य कपड़े" पहनने और मंदिर परिसर में तंबू या शिविर लगाने से परहेज करने को भी कहा है. हिंदी और अंग्रेजी में लिखे बोर्डों पर यह भी लिखा है कि आदेशों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

धार्मिक स्थान पर भक्तों को रहना चाहिए सम्मान से: 

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा कि एक धार्मिक स्थान एक निश्चित विश्वास प्रणाली का पालन करता है और भक्तों को उसका सम्मान करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हालांकि बद्रीनाथ धाम से अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है, लेकिन वहां भी ऐसे बोर्ड लगाए जाएंगे.