पतन की ओर बढ़ रही है केरल की उच्च शिक्षा : आरिफ मोहम्मद खान

तिरुवनंतपुरम : केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मंगलवार को कहा कि केरल में उच्च शिक्षा 'पतन' की ओर बढ़ रही है, जिससे प्रतिभाएं इस दक्षिणी राज्य को छोड़ने को मजबूर हो रही हैं. राज्यपाल का यह बयान कॉलेज में प्रवेश हासिल करने और छात्र संघ चुनाव जीतने के लिए सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की छात्र शाखा 'स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया' (एसएफआई) के कार्यकर्ताओं से जुड़े कथित फर्जी प्रमाणपत्र मामलों और कदाचार की खबरों के मद्देनजर आया है. खान ने संवाददाताओं से कहा कि आपके एक विशेष छात्र संगठन का सदस्य होने का मतलब है कि आपके पास हर तरह के अवैध काम करने का अधिकार है.

उच्च शिक्षा का पतन कानून व व्यवस्था के पतन की तुलना में अधिक गंभीर मामला:

राज्यपाल ने कहा कि सौभाग्य से केरल में अपराध की दर बहुत कम थी, लेकिन कानून को अपने हाथों में लेने की प्रवृत्ति बहुत अधिक है, क्योंकि आपको लगता है कि आपकी यूनियन आपकी रक्षा करेगी, आपका छात्र संघ आपकी रक्षा करेगा. उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा का पतन कानून और व्यवस्था के पतन की तुलना में अधिक गंभीर मामला है.

उन्होंने कहा कि हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य के साथ खेल खेल रहे हैं. दुर्भाग्य से, हम शिक्षा को उस तरह का महत्व नहीं देते हैं, जो हमें देना चाहिए. यदि कानून और व्यवस्था ध्वस्त हो जाती है, तो हम पीड़ित होंगे. यदि उच्च शिक्षा का पतन होगा, तो हमारी आने वाली पीढ़ियां पीड़ित होंगी. इसलिए स्थिति अधिक गंभीर है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है, यदि आप मुझसे व्यक्तिगत रूप से पूछते हैं, तो मैं कहता हूं कि जहां तक उच्च शिक्षा का संबंध है, हम राज्य में संवैधानिक और कानूनी तंत्र के पतन की ओर बढ़ रहे हैं.

राजनीति कि कारण व्यापार और उद्योग केरल से दूर:

राज्य में जिस तरह की राजनीति की जा रही है, उसकी आलोचना करते हुए खान ने कहा कि इसकी वजह से व्यापार और उद्योग केरल से दूर हो गए हैं. उन्होंने कहा कि केरल से प्रतिभा का पलायन हो रहा है. क्योंकि आपकी भागीदारी तभी संभव हो सकती है, जब आपको राजनीतिक संरक्षण प्राप्त हो. उन्होंने कहा कि केरल को छोड़कर पूरी दुनिया यहां के लोगों की प्रतिभा का फायदा उठा रही है. इस आरोप के बारे में पूछे जाने पर कि एसएफआई के एक नेता ने अलाप्पुझा जिले के एक कॉलेज में एमकॉम कोर्स में अपना प्रवेश हासिल करने के लिए एक फर्जी प्रमाणपत्र जमा किया, खान ने कहा कि वह संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगेंगे कि चूक कहां हुई. सोर्स भाषा