Khalistani Terrorist: खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह की मौत, भारत में कई हमलों का था मास्टरमाइंड

नई दिल्लीः खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह रोडे की मौत हो गयी है. आतंकी पाकिस्तान में छिपा हुआ था. जहां उसकी मौत हो गयी. लखबीर सिंह रोडे की 72 साल की उम्र में पाकिस्तान में मौत हो गई. मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है. लखबीर सिंह रोडे के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने लखबीर की मौत की पुष्टि की है. 

लखबीर सिंह रोडे प्रतिबंधित संगठन खालिस्तान लिब्रेशन फोर्स और इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन का स्वयंभू प्रमुख था. लखबीर सिंह रोडे खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था. लखबीर सिंह रोडे के भाई और अकाल तख्त के पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह रोडे ने लखबीर की मौत की पुष्टि की है. जसबीर सिंह ने बताया कि मेरे भाई के बेटे ने हमें बताया है कि पाकिस्तान में हार्ट अटैक से उसकी मौत हुई है और पाकिस्तान में ही उसका अंतिम संस्कार किया गया है. वह डायबिटीज से पीड़ित था.  लखबीर सिंह रोडे के दो बेटे, एक बेटी और पत्नी कनाडा में रहते हैं. 
 
लखबीर पर यह आरोप है कि वह भारत में गैरकानूनी तरीके से हथियार और विस्फोटक सामग्री पहुंचाता था. लोकल गैंगस्टर्स की मदद लेकर उसने कई हमले कराए थे. इसी साल NIA ने मोगा जिले में लखबीर की एक जमीन भी कब्जे में ली थी. 15 सितंबर 2021 को पंजाब के फाजिल्का में हुए टिफिन बम बलास्ट की पीछे लखबीर का ही हाथ था. गौतलब है कि लखबीर साल 2021 से 2023 बीच 6 आतंकी घटनाओं में संलिप्त था. 

बता दें कि लखबीर भारत के पंजाब राज्य के मोगा जिले में पैदा ह़ा था. लखबीर सिंह रोडे भारत के आतंकियों की लिस्ट में शामिल था. वह खालिस्तानी आतंकी जरनैल सिंह भिंडरावाले का भतीजा था.