जानिए, आखिर कहां से आया और क्या है #MeToo जिससे हिला गया बॉलीवुड

Pawan Tailor Published Date 2018/10/10 01:42

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता उनके साथ दस साल पहले हुई बदसलूकी की घटना करे लेकर सामने क्या आईं पूरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में मानों कोई भूचाल आ गया है। तनुश्री के आरोप के बाद सोशल मीडिया में #MeToo नामक एक मूवमेंट सा चल पड़ा है, जिने पूरे बॉलीवुड को हिला कर रख दिया है। MeToo कैंपेन से बहुत से ऐसे राज खुले हैं, जिसने फिल्म इंडस्ट्री से लेकर आम जिंदगी तक सबको हिला कर रख दिया है। सोशल मीडिया पर चल रहे इस MeToo कैंपेन से कई महिलाएं निडर होकर अपने साथ हुए दुर्व्यवहार को देश के सामने ला रही हैं। तनुश्री के आरोप के बाद 'तीतली' गाने की सिंगर चिन्मयी श्रीपदा और बॉलीवुड सेलेब्रिटीज ने विनता नंदा समेत कई महिलाएं सामने आ चुकी हैं।

दरअसल, पिछले साल हॉलीवुड से शुरू हुए MeToo कैंपेन ने भारत में भी फिल्म और टेलीविजन समेत कई सेक्टरों में बड़े-बड़े राज खोले हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर के खिलाफ पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई, जिसमें उनका आरोप है कि 2008 में एक फिल्म के सेट पर नाना ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया था। वहीं इस आरोप के बाद नाना पाटेकर का कहना है कि, 'मैं 10 साल पहले ही कह चुका हूं कि यह झूठ है। अब जो झूठ है, वह झूठ है।' वहीं तनुश्री के आरोप को लेकर नाना के वकील ने तनुश्री से माफी मांगने के लिए कहते हुए कानूनी नोटिस भी भेजा है।

तनुश्री द्वारा नाना पर अभद्र व्यवहार किए जाने का आरोप लगाए जाने के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री से एक के बाद एक कई महिलाएं सामने आने लगीं, जिन्होंने उनके साथ हुए अभद्र व्यवहार की घटना का खुलासा किया। पिछले कुछ दिनों के अंदर ही ऐसे कई बड़े मामले सामने आ चुके हैं, जिन्हें लेकर नेशनल कमीशन फॉर वुमन (NCW) भी एक्शन में आ गया है। आयोग इन सभी पीड़ित महिलाओं से जानकारी इकठ्ठा कर रहा है।

उल्लेखनीय है #MeToo शब्द सबसे पहले 2006 में उस वक्त सामने आया था, जब न्यूयॉर्क के हार्लेम की एक आंदोलनकारी महिला तराना बुर्के एक 13 साल की बच्ची की यौन उत्पीड़न को दुनिया के सामने लाई। इसे 'empowerment through empathy' लाइन के साथ चलाया गया। इस कहानी ने सुनने वालों को सहमा दिया था। इस कहानी की पुकार हॉलीवुड तक पहुंची। हालांकि यह शब्द 2017 में उस वक्त काफी चर्चाओं में आया था, जब हॉलीवुड फिल्म निर्माता हार्वी वाइंस्टीन पर 60 महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया। इसके बाद बॉलीवुड की एक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा और स्वरा भास्कर भी इस कैंपेन में खुलकर सामने आई थीं। हालांकि पिछले कुछ दिनों में यह ज्यादा ही चर्चा में आया है। तनुश्री दत्ता, विनीता नंदा, चिन्मयी श्रीपदा, पूजा भट्ट और सपना पब्बी जैसी कुछ एक्ट्रेस ने अपने साथ हुए सेक्शुअल हरासमेंट के खिलाफ बयान दिए हैं।

इनके आरोपों ने दी #MeToo को हवा :
तनुश्री दत्ता : बॉलीवुड अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने कहा कि साल 2008 में जब वो फिल्म 'हॉर्न ओके प्लीज' के लिए एक डांस नंबर शूट कर रही थीं, तब नाना पाटेकर ने उनके साथ बदसलूकी की। तनुश्री ने बताया कि उन्होंने मेरा हाथ पकड़ा और मुझे अपनी ओर खींचा। साथ ही कोरियोग्राफर को कहा कि वो पीछे ही रहे और वो मुझे सिखाने लगा कि डांस कैसे करते हैं। यहां तक कि वो मेरे साथ फिल्म में एक इंटिमेट सीन भी फिल्माना चाहता था। जबकि मेरे कॉन्ट्रेक्ट में ये साफ तौर पर लिखा था कि मेरा ये डांस सीक्वेंस सोलो यानी अकेले ही होगा।' तनुश्री ने फिल्म मेकर विवेक अग्निहोत्री पर भी आरोप लगाया और कहा कि 2005 में फिल्म 'चॉकलेट' के सेट पर विवेक ने उन्हें स्ट्रिप यानि कपड़े उतार कर डांस करने के लिए कहा था।

चिन्मयी श्रीपदा : तनुश्री के साथ ही 'तीतली' गाने की सिंगर चिन्मयी श्रीपदा ने भी अपने साथ हुई सेक्शुअल हरासमेंट की घटना के बारे में खुलासा किया। चिन्मयी ने कहा कि जब वो 8-9 साल की थीं, उस वक्त एक अंकल ने उनके साथ अश्लील हरकत की थी। उन्होंने लिखा कि, 'मैं सो रही थी, तभी मुझे महसूस हुआ कि एक शख्स मेरे बिस्तर में है और मेरे प्राइवेट पार्ट को छू रहा है। उस वक्त मैं स्टूडियो में थी, जहां मेरी मां एक रिकॉर्डिंग के लिए गई थीं।'

विनता नंदा : 1990 के दशक के मशहूर शो 'तारा' की लेखिका और निर्माता विनता नंदा  अपनी एक फेसबुक पोस्ट के जरिए बॉलीवुड में 'संस्कारी बाबूजी' के नाम से मशहूर अभिनेता आलोकनाथ पर रेप का आरोप लगाया। विनता ने कहा कि, 'एक पार्टी में मेरे ड्रिंक्स में कुछ मिला दिया गया था। मुझे महसूस होने लगा था कि यहां ज्यादा देर तक रहना सही नहीं है। मैं वहां से अकेले पैदल ही निकल गई। जब मैं कुछ आगे बढ़ी, तो बीच रास्ते उस शख्स ने मुझे घर तक छोड़ने का भरोसा दिया और मैं बैठ गई। इसके बाद क्या हुआ मुझे नहीं पता, बस इतना याद है कि मेरे मुंह में शराब उड़ेली जा रही थी। जब मैं अगली दोपहर उठी तो बहुत दर्द हो रहा था। मेरे साथ बुरी तरह रेप किया गया था। मैंने अपने कुछ करीबी दोस्तों को भी यह बात बताई, लेकिन उन्होंने इस भूलकर आगे बढ़ने की सलाह दी। उस घटना के बाद मैं आर्थिक और मानसिक रूप से टूट गई थी।'

मुनमुन दत्ता : चर्चित टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में बबीता का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री मुनमुन दत्ता ने भी अपने साथ हुए यौन शोषण से जुड़ी कुछ बातें शेयर की। मुनमुन ने लिखा कि मेरे ट्यूशन टीचर ने तो मेरे इनरवियर में हाथ तक डाल दिया था। मुझे एक और टीचर पढ़ाता था, जिसे मैं राखी बांधती थी वो क्लास में लड़कियों से अश्लील हरकत करता था। मुनमुन ने लिखा कि, 'मेरे पड़ोस में रहने वाले एक अंकल मौका पाकर मुझे जकड़ लिया करते थे। इतना ही नहीं, धमकाते भी थे कि यह बात मैं किसी को ना बताऊं।'

सपना पब्बी : बॉलीवुड में फिल्म 'खामोशियां' से कदम रखने वाली एवं दूसरी मल्लिका शेरावत के नाम से पहचाने जाने वाली अभिनेत्री सपना पब्बी ने अपने साथ हुई घटना को शेयर करते हुए लिखा कि, 'मुझे एक गाने के लिए बिकनी पहननी थी। जब गाने की शूटिंग के ट्रायल चल रहे थे, उस वक्त मैंने अपनी स्टाइलिस्ट से कहा था कि इस अंडरवायर्ड ब्रा से वायर हटा दें, क्योंकि इसे पहनकर सात घंटे तक शूटिंग करना उनके लिए बेहद मुश्किल होगा, लेकिन मुझे बिना ऑल्ट्रेशन किए उसी बिकनी में शूटिंग करने के लिए मजबूर कर दिया गया। जब मैनें इसके बारे में प्रोड्यूसर्स को बताया तो उन्होंने बात टालते हुए हंस दिया।

कंगना रानौत : बॉलीवुड की 'क्वीन' कहे जाने वाली अभिनेत्रर कंगना रानौत ने डायरेक्टर विकास बहल पर उनके साथ अश्लील व्यवहार करने का आरोप लगाया। कंगना ने कहा कि विकास 'क्वीन' की शुटिंग के दौरान उनके साथ सेक्स की बातें करते थे। कंगना ने कहा, 2014 में जब हम 'क्वीन' की शूटिंग कर रहे थे, विकास उस वक्त शादीशुदा थे। वह अपनी वाइफ के साथ सेक्स की बातें मुझसे शेयर करते थे। मैं उन्हें जज नहीं कर रही, लेकिन ऐसी बातों से आप पता लगा सकते हैं कि कब यह सभी चीजें आपके लिए एक लत बन जाती है। वह डेली पार्टी किया करते थे और शूटिंग पर नई-नई लड़की के साथ आते थे।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

Big Fight Live | राजपूत VS राजपूत ! | 16 OCT, 2018

\'बंदूकबाज\' आशीष पांडे के खिलाफ कसने लगा कानूनी शिकंजा, गैर-जमानती वारंट जारी
मेरठ: आर्मी का जवान निकला PAK का जासूस, ISI को भेजी जानकारी
J&K: श्रीनगर में एनकाउंटर में लश्कर कमांडर सहित 3 आतंकी ढ़ेर, एक जवान भी शहीद
Kerala Sabarimala temple: हालात हुए बेकाबू, मीडिया को बनाया गया निशाना
पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी
अष्टमी और नवमी के दिन किया जाने वाला कन्या पूजन किस विधि के द्वारा किया जाये ?
Big Fight Live | शर्तों के मेह\'मान\' ! | 16 OCT, 2018