Virat Kohli: वर्ल्ड कप में कोहली ने रचा ऐतिहासिक कीर्तिमान, डी कॉक के बाद इस मामले में बने दूसरे बल्लेबाज

नई दिल्लीः साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए शतक जड़ा. कोहली ने 121 गेंद में 10 चौकों की मदद से 101 रन की  शतकीय पारी खेली. और  35 वें बर्थडे पर खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इस बार के वर्ल्ड कप में कोहली ने 500 रनों का आंकड़ा पार करते हुए इतिहास रच दिया है. खिलाड़ी वर्ल्ड में सबसे ज्यादा रनों के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गये है. 

वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक ने इस वर्ल्ड कप में अभी तक 550 रन बनाए हैं. जबकि सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों को फेहरिस्त में विराट कोहली दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. विराट कोहली ने 8 मैचों में 108.60 की शानदार एवरेज से 543 रन बनाए हैं. इससे पहले न्यूजीलैंड के रचिन रवीन्द्र दूसरे नंबर काबिज थे लेकिन अब विराट कोहली ने रचिन रवीन्द्र को पीछे छोड़ दिया है. रचिन रवीन्द्र ने 8 मैचों में 74.71 की एवरेज से 523 रन जोड़े हैं. इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 103 रनों का रहा है. इस वर्ल्ड कप में विराट क्विंटन डीकॉक के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. 

विराट कोहली ने जड़ा तूफानी शतकः
मुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम को शुरुआत देने आये रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की. रोहित शर्मा ने 24 गेंद में 40 रन बनाये. जबकि गिल ने 23 रन की पारी खेली. भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 121 गेंदों पर 101 रनों की पारी खेली. इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने 87 गेंदों पर 77 रनों का स्कोर बनाया. इस तरह भारत ने 326 रन बोर्ड पर लगाये. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरूआत निराशाजनक रही. साउथ अफ्रीका को पहला झटका 6 रनों के स्कोर लगा. साउथ अफ्रीका की आधी टीम 40 रनों के स्कोर पवैलियन लौट गए. इसके बाद लगातार विकेट आउट होने का सिलसिला जारी रहा. जिसका नतीजा ये हुआ कि टीम महज 27.1 ओवर में ही 83 रन के स्कोर पर ढ़ेर हो गयी.