लैपटॉप, टैबलेट बिना लाइसेंस के कर सकते आयात, 3 महीने की बढ़ाई अवधि

नई दिल्ली : लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर के आयात के लिए लाइसेंसिंग व्यवस्था को अनिवार्य करने के एक दिन बाद, सरकार ने कंपनियों को नई व्यवस्था में स्थानांतरित होने के लिए "संक्रमण अवधि" देने का फैसला किया है. ऐसा कहा जाता है कि यह घोषणा इस आशंका के बीच की गई है कि प्रतिबंधों से आपूर्ति प्रभावित हो सकती है जिससे इन उपकरणों की कीमतें बढ़ सकती हैं. 

शुक्रवार (4 अगस्त) देर रात प्रकाशित एक अधिसूचना में, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि नए आयात नियम का कार्यान्वयन 31 अक्टूबर तक प्रभावी नहीं होगा. नए नियम 1 नवंबर से लागू होंगे. इससे पहले दिन में, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने उद्योग को आश्वासन दिया कि एक संक्रमण काल ​​होगा. इसे लागू करने के लिए एक संक्रमण अवधि होगी, जिसे जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा.

अयात पर प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू हुआ: 

ऐसा कहा जाता है कि सरकार ने क्षति नियंत्रण मोड में कदम रखा है क्योंकि सैमसंग, डेल और ऐप्पल जैसी कंपनियों को देश में शिपमेंट रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि उन्हें आपूर्ति श्रृंखला जारी रखने के लिए शुक्रवार (4 अगस्त) से लाइसेंस की आवश्यकता थी. गुरुवार की अधिसूचना में कहा गया कि आयात पर प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होता है. इसका मतलब यह हुआ कि सरकार की अधिसूचना से कंपनियों को नई व्यवस्था लागू करने से पहले 12 घंटे से भी कम समय मिला.

लैपटॉप आयात प्रतिबंध:

सरकार ने 4 अगस्त को लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर को प्रतिबंधित आयात की सूची में जोड़ा. सूची में टायर, टेलीविजन सेट और एयर कंडीशनर शामिल हैं. इन वस्तुओं का आयात अब विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) से लाइसेंस मिलने के बाद ही किया जा सकेगा. वियतनाम के साथ-साथ चीन और दक्षिण कोरिया को आयात के सबसे बड़े स्रोतों में से एक माना जाता है. हालाँकि नवीनतम आयात प्रतिबंध के लिए कोई कारण नहीं बताया गया, अधिकारियों ने कहा कि यह "नागरिकों की सुरक्षा की रक्षा" के लिए किया गया है और कहा कि आयात केवल "विश्वसनीय स्रोतों" से ही अनुमति दी जाएगी. एक अधिकारी ने कहा कि कुछ हार्डवेयर में संभावित रूप से सुरक्षा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और संवेदनशील और व्यक्तिगत डेटा से समझौता हो सकता है. हमने उनमें से कुछ वस्तुओं को ध्यान में रखा है. डीजीएफटी द्वारा यह अधिसूचना हार्डवेयर के लिए सरकार की पीएलआई योजना को प्रोत्साहन राशि 131% बढ़ाकर 17,000 करोड़ रुपये करने के बावजूद कोई खरीदार नहीं मिलने के कुछ दिनों बाद आई है.

नए नियम में छूट:

डीजीएफटी ने छूट प्रदान की है, जैसे व्यक्तिगत सामान में वस्तुओं और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से व्यक्तिगत आयात की अनुमति, जब तक कि केवल एक टुकड़ा देश में आ रहा हो. अनुसंधान उद्देश्यों के लिए, अधिकतम 20 वस्तुओं और पूंजीगत वस्तुओं के लिए छूट प्रदान की गई है.