LokSabha Election Phase 5 Voting: अमेठी में स्मृति ईरानी ने किया मतदान, उत्तर प्रदेश के अमेठी से बीजेपी उम्मीदवार हैं स्मृति ईरानी

अमेठी: देश में लोकसभा का रण जारी है. उत्तर प्रदेश के अमेठी से भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवे चरण में मतदान किया. यूपी के अमेठी से बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि आप जल्द से जल्द अपने मतदान केंद्र जाकर इस उत्सव में सहभागी बनें. भारत और इसके भविष्य के प्रति हमारी ज़िम्मेदारी है इसका निर्वहन करें. मेरा सौभाग्य है कि मैंने अपने गांव में विकसित भारत के संकल्प के साथ गरीब कल्याण एवं महिला सशक्तिकरण को समर्पित एक नेता को मैंने अपना मत दिया. अभिलाषी हूं कि उन्हें कि जनता अपना प्यार उन्हें देगी.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 का 'रण' जारी है. आज 5वें चरण का चुनाव शुरू हो गया है. आज होने वाले मतदान के दौरान 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग हो रही है. जिसके चलते पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. तो वहीं मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार लगी हुई है. 5वें चरण में बिहार की 5 सीटों, झारखंड की 3 सीटों, महाराष्ट्र की 13 सीटों, ओडिशा की 5 सीटों, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, पश्चिम बंगाल की 7 सीटों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 1-1 सीट पर मतदान हो रहा है.  5वें चरण की जिन सीटों पर वोटिंग है, वहां 2019 में 62.01% मतदान हुआ था. 5वें चरण का मतदान पूरा होते ही 543 सीटों में से 428 सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा. पांचवें चरण की 49 सीटों पर कुल 695 प्रत्याशी मैदान में हैं

5वें चरण की हाईप्रोफाइल सीटें:
-लखनऊ सीट से राजनाथ सिंह होंगे उम्मीदवार
-रायबरेली से कांग्रेस से राहुल गांधी से मैदान में 
-अमेठी से भाजपा की स्मृति ईरानी और कांग्रेस किशोरी लाल शर्मा आमने-सामने 
-बिहार के हाजीपुर से चिराग पासवान मैदान में 
-सारण से RJD के रोहिणी आचार्य और भाजपा के राजीव प्रताप रूडी मैदान में 
-मुंबई उत्तर में पीयूष गोयल कैंडिडेट 
-मुंबई उत्तर-मध्य से भाजपा के उज्ज्वल निकम मैदान में 
-बारामूला में NC के उमर अब्दुल्ला होंगे कैंडिडेट 
- कल्याण में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे डॉ. श्रीकांत शिंदे का मुकाबला वैशाली दारेकर-राणे के खिलाफ है. 

गौरतलब है कि अबतक 4 चरणों के लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके है. आज पांचवे चरण का मतदान हो रहा है. वहीं छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा, इसके तहत 7 राज्यों की 57 सीटों के लिए वोटिंग की जाएगी. तो वहीं 1 जून को सातवें यानी आखिरी चरण के लिए मतदान किया जाएगा. और चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित होंगे.