लोकसभा चुनाव और कांग्रेस के दिग्गजों के दौरे, राहुल गांधी आए अभी तक सिर्फ एक बार राजस्थान

जयपुर: पहले चरण की 12 सीटों के चुनाव का प्रचार आज थम जाएगा. पहले चरण के लिए बात कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के राजस्थान दौरे और प्रचार की करें तो प्रियंका गांधी सबसे ज्यादा सक्रिय रही. प्रियंका गांधी ने 3 सभाएं और एक रोड़ शो किया. वहीं राहुल गांधी औऱ अध्यक्ष खड़गे ने दो-दो सभाएं की. इसके अलावा सोनिया गांधी और दीपेंद्र हुड्डा ने एक-एक सभाएं की. यानि पहले चरण के चुनाव के प्रचार की कमान राजस्थान के नेताओं के हाथों में ही ज्यादा रही.

राजस्थान में पहले चरण की 12 सीटों को लेकर 19 अप्रैल को मतदान होगा. पहले चरण की सीटों के लिए सियासी दलों के दिग्गजों ने जमकर प्रचार किया. बात कांग्रेस के प्रचार की करें तो प्रदेश के नेताओं ने ही ज्यादा प्रचार की डोर संभाले रखी. हालांकि दिग्गज नेता भी राजस्थान के रण में उतरे लेकिन भाजपा के मुकाबले उनकी सभाएं कम हुई. राहुल गांधी तो सिर्फ एक ही दिन राजस्थान में इस बार प्रचार करने आए. प्रियंका गांधी ने सबसे ज्यादा अभी तक दौरे राजस्थान किए हैं.

कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने कितना प्रचार राजस्थान में किया

प्रियंका गांधी-
प्रियंका गांधी ने अभी तक सबसे ज्यादा दौरे राजस्थान के किए हैं. प्रियंका गांधी ने जयपुर,जालौर औऱ दौसा में तीन चुनावी सभाएं की. इसके अलावा अलवर शहर में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो किया.

राहुल गांधी-
पहले चरण की सीटों के प्रचार के लिए राहुल गांधी सिर्फ एक बार राजस्थान आए. राहुल गांधी ने एक दिन में दो सभाएं की. राहुल गांधी ने अनूपगढ़ औऱ फलोदी में सभाएं की.

मल्लिकार्जुन खड़गे-
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दो बार राजस्थान के दौरे पर आए. पहली सभा उन्होंने चित्तौड़ में कांग्रेस प्रत्याशी उदयलाल आंजना के समर्थन में की. फिर खड़गे ने जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में सभा को संबोधित किया.

सोनिया गांधी
पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राजस्थान में एक सभा में हिस्सा लिया. जयपुर शहर लोकसभा क्षेत्र में सोनिया गांधी ने सभा को संबोधित किया था. हालांकि राजस्थान के अलावा अभी सोनिया गांधी ने अन्य राज्य में अभी तक कोई सभा नहीं की है.

दीपेन्द्र हुड्डा-
कांग्रेस के स्टार प्रचारक दीपेन्द्र हुड्डा ने भी राजस्थान में अभी तक एक सभा की है. हुड्डा ने जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में अभी तक एकमात्र सभा की है.

जिग्नेश मेवानी-
स्टार प्रचारक औऱ गुजरात के नेता मेवानी ने भी राजस्थान के रण में सभा की. पहली सभा मेवानी ने चूरु में की. उसके बाद दूसरी सभा सीकर लोकसभा क्षेत्र में की.

कह सकते है कि भाजपा के मुकाबले कांग्रेस के दिग्गजों के राजस्थान के दौरे औऱ सभाएं कम हुई. इस बार राजस्थान के रण में प्रियंका गांधी ही ज्यादा एक्टिव नजर आ रही है. क्योंकि अधिकतर प्रत्याशी प्रियंका गांधी की ही ज्यादा डिमांड कर रहे हैं. लिहाजा राजस्थान कांग्रेस के नेताओं के हाथों में ही प्रचार की कमान ज्यादा रही. गहलोत,डोटासरा और पायलट लगातार चुनावी सभाएं कर रहे हैं.

कांग्रेस ने राजस्थान के लिए 40 स्टार प्रचारक बनाए थे. जिसमें 21 केंद्रीय नेताओं को शामिल किया था. लेकिन अभी तक उनमें से केवल 6 नेता ही प्रचार करने राजस्थान के रण में उतरे हैं.

अब दूसरे चरण की 13 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि दूसरे चरण की सीटों के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता कितनी सभाएं करने आते हैं.

...फर्स्ट इंडिया न्यूज के लिए दिनेश डांगी की रिपोर्ट