Parliament Attack: Loksabha ने संसद पर आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली: लोकसभा ने 13 दिसंबर 2001 को संसद पर हुए आतंकी हमले के शहीदों को मंगलवार को श्रद्धांजलि दी और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का संकल्प दोहराया.

सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि हम उस घटना का दुखद स्मरण करते हैं जब संसद पर कार्यरतापूर्ण हमला हुआ था. हम उन जवानों की वीरता का भी स्मरण करते हैं जिन्होंने इस हमले को विफल कर दिया.

कुछ पल मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी:
उन्होंने कहा कि हम संसद सुरक्षा सेवा, दिल्ली पुलिस, केंद्रीय पुलिस बल के रिजर्व बल के शहीद आठ जवानों को सर्वोच्च बलिदान का भी स्मरण करते हैं. यह सभा शहीदों को श्रद्धांजलि देती है और उनके परिवारों के साथ खड़ी है. बिरला ने कहा कि इस अवसर पर हम आतंकवाद सामना करने के अपने संकल्प को दोहराते हैं तथा अपने देश की राष्ट्रीय संप्रभुता, एकता और अखंडता की रक्षा की शपथ को भी दोहराते हैं. इसके बाद सदस्यों ने कुछ पल मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

फोटो पत्रकार की भी हमले में मौत हो गई थी:
गौरतलब है कि 13 दिसंबर 2001 को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने संसद पर हमला किया था. इस हमले में आतंकवादियों का मुकाबला करते हुए दिल्ली पुलिस के पांच जवान, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक महिला कर्मी और संसद के दो कर्मी शहीद हुए थे. एक कर्मचारी और एक फोटो पत्रकार की भी हमले में मौत हो गई थी. सोर्स-भाषा