प्रभु रामलला अयोध्या में अपने धाम में होंगे विराजमान, 22 जनवरी को शुभ मुहूर्त में होगी प्राण प्रतिष्ठा, जानिए, राम मंदिर उद्घाटन तक का पूरा शेड्यूल

अयोध्या: भव्य राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख की घोषणा हो गई. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला का मंदिर बन रहा है. इस शुभ कार्य के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख और 12.20 मिनट का वक्त तय किया गया है. अभिजीत मुहूर्त में ये कार्यक्रम होगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को ही होगी और शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. यूपी के अयोध्या में चल रही बैठक में ये फैसला किया गया कि इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के एक सप्ताह पहले से पूजा- पाठ का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. 

आपको बता दें कि 22 जनवरी के दिन भगवान राम अपने इस भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे. देश और विदेश में रहने वाला हर राम भक्त इस तारीख का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. अयोध्या के अन्य मठों औऱ मंदिरों के साधुओं का कहना है कि भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन आने वाले साधुओं औऱ राम भक्तों के रहने और खाने के लिए अपने मंदिरों में पूरी व्यवस्था करेंगे. सभी के लिए रहने खाने का पूरा इंतजाम किया जाएगा. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह 22 जनवरी को आयोजित होगा, हालांकि, अनुष्ठानों की शुरुआत मकर संक्रांति के बाद 15 जनवरी से शुरू हो जाएगी. खरमास खत्म होते ही मंदिर में कई प्रकार के पूजा- पाठ और अनुष्ठानों का आयोजन होगा. 15 जनवरी को रामलला के विग्रह यानी प्रभु श्रीराम के बालरूप की मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया जाएगा. विग्रह निर्माण का कार्य अयोध्या में 3 स्थानों पर कराया गया है. इन 3 मूर्तियों में से एक मूर्ति का चयन किया जाएगा. 

प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लिए जानिए किस दिन क्या होगा?: 
-16 जनवरी से विग्रह के अधिवास का अनुष्ठान शुरू होगा. 
-इसे प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पहले कार्यक्रम के रूप में माना जा रहा है.
-17 जनवरी को रामलला के विग्रह को नगर भ्रमण के लिए निकाला जाएगा.
-इसके बाद प्राण प्रतिष्ठा की विधि की शुरुआत होगी. 
-18 जनवरी से प्राण- प्रतिष्ठा की विधि शुरू हो जाएगी.
-19 जनवरी को राम मंदिर में यज्ञ अग्नि कुंड की स्थापना होगी.
-20 जनवरी को गर्भगृह को 81 कलश सरयू जल से धोने के बाद वास्तु की पूजा होगी.
-21 जनवरी को रामलला को तीर्थों के 125 कलशों के जल से स्नान कराया जाएगा.
-फिर 22 जनवरी को मध्याह्न मृगशिरा नक्षत्र में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी.

7 हजार अतिथियों को किया आमंत्रित:
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 7 हजार अतिथियों को आमंत्रित किया है. इसमें 3 हजार वीवीआईपी और 4 हजार संत शामित हैं. समारोह में विभिन्न दलों के राजनेताओं, सभी 4 शंकराचार्य, मशहूर हस्तियों, क्रिकेटरों, पुजारी और अन्य धार्मिक नेताओं समेत विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. आमंत्रित अतिथियों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ- साथ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी समेत कई राजनेताओं को आमंत्रित किया गया है.