G20 Summit 2023: जी-20 समिट घोषणा पत्र को मिली मंजूरी, आतंकवाद और क्रिप्टोकरेंसी समेत कई मुद्दे शामिल

नई दिल्लीः भारत की मेजबानी में जी20 समिट का आगाज हो चुका है. मीटिंग के पहले दिन समिट में सभी की सहमति से घोषणा पत्र को मंजूरी मिली गयी है. ऐसे में मोदी ने इस पर सभी राष्ट्रध्यक्ष को धन्यवाद दिया. मोदी ने इस दौरान कहा कि एक खुशखबरी मिली है कि हमारी टीम के कठिन परिश्रम और आप सबके सहयोग से जी-20 लीडर समिट के डिक्लेरेशन पर सहमति बनी है. मेरा प्रस्ताव है कि लीडर्स डिक्लेरेशन को भी अपनाया जाए. मैं भी इस डिक्लेरेशन को अपनाने की घोषणा करता हूं.

जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने ट्वीट कर लिखा कि नई दिल्ली जी-20 घोषणापत्र मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी विकास, एसडीजी पर प्रगति में तेजी लाना, सतत भविष्य के लिए हरित विकास समझौता, 21वीं सदी के लिए बहुपक्षीय संस्थान और बहुपक्षवाद को पुनर्जीवित करने पर केंद्रित है. इसके साथ ही भारत ने पर्यावरण और जलवायु अवलोकन के लिए जी-20 देश 'ग्रीन क्रेडिट पहल' पर काम करना शुरू करने की अपील भी की. 

घोषणा पत्र में शामिल प्रस्तावः
भारत की पहल पर वन फ्यूचर एलायंस बनाया जाएगा.
सभी देशों को UN चार्टर के नियमों के मुताबिक काम करना चाहिए.
सभी देशों ने आतंकवाद के हर रूप की आलोचना की है. आतंकवाद का 9 बार जिक्र किया गया था.
बायो फ्यूल एलायंस बनाया जाएगा. इसके फाउंडिंग मेंबर भारत, अमेरिका और ब्राजील होंगे.
मल्टीलेट्रल डेवलेपमेंट बैंको को मजबूती दी जाएगी. 
क्रिप्टोकरेंसी को लेकर एक ग्लोबल पॉलिसी बनाने को लेकर बातचीत की जाएगी. 
कर्ज को लेकर बेहतर व्यवस्था बनाने को लेकर भारत ने कॉमन फ्रेमवर्क बनवाने की बात पर जोर दिया है.
दुनिया में तेजी से विकास करने वाले शहरों को फंड किया जाएगा.
ग्रीन और लॉ कार्बन एनर्जी टेक्नोलॉजी पर काम किया जाएगा.

इसके साथ ही आज खास बात ये भी रही कि समिट से मोदी की जो फोटो सामने आयी उसमें मोदी के आगे देश का नाम India नहीं Bharat लिखा था. ये पहला मौका है जब किसी इंटरनेशनल इवेंट में प्रधानमंत्री की सीट के सामने देश का नाम INDIA नहीं लिखा गया है. क्योंकि पिछली G20 बैठक इंडोनेशिया के बाली में 14 से 16 नवंबर को हुई थी. तब पीएम मोदी के आगे देश का नाम इंडिया ही लिखा था. ऐसे में स्मृति ईरानी ने पीएम की तस्वीर शेयर करके कहा- उम्मीद और विश्वास का नाम भारत है.