भारतीय पुरुष हॉकी टीम के साथ काम करेंगे मानसिक अनुकूलन कोच पैडी उपटन

नयी दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के साथ काम कर चुके मानसिक अनुकूलन विशेषज्ञ पैडी उपटन अब एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी और एशियाई खेलों से पहले भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिये काम करेंगे. 

दक्षिण अफ्रीका के उपटन बेंगलुरू स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण केंद्र में चल रहे राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में शनिवार से तीन सत्रों में मानसिक अनुकूलन सत्र का संचालन करेंगे. पैडी ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा हॉकी इंडिया और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के साथ काम करने का मौका मिलने से गौरवान्वित हूं. 

मैने हाल ही के वर्षों में भारतीय हॉकी का विकास देखा- उपटन 
उन्होंने कहा ,‘‘ मैने हाल ही के वर्षों में भारतीय हॉकी का विकास देखा है और मैं मनोवैज्ञानिक पहलू में उनकी मदद करके टीम की सफलता में योगदान देना चाहता हूं. हम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिये मिलकर काम करेंगे. भारत ने 2011 में 28 साल बाद जब वनडे क्रिकेट का विश्व कप जीता था तब कोच गैरी कर्स्टन के सहयोगी स्टाफ का उपटन अहम हिस्सा थे. 

विभिन्न खेलों को अपनी सेवायें दे चुके 54 वर्ष के उपटन भारतीय टेस्ट टीम के साथ थे जब वह पहली बार टेस्ट रैंकिंग में शीर्श पर पहुंची थी. दक्षिण अफ्रीकी टीम जब तीनों प्रारूपों में नंबर एक रैंकिंग पर थी तब भी उपटन उस टीम का हिस्सा थे. वह दक्षिण अफ्रीका पुरुष हॉकी टीम, इंडियन सुपर लीग की एफसी गोवा और एफसी हैदराबाद टीम, इंग्लैंड पुरुष रग्बी टीम और कई अन्य टीमों के साथ काम कर चुके हैं. 

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा ,‘‘ हॉकी इंडिया यह सुनिश्चित करना चाहता है कि भारतीय टीम की तैयारियों में कोई कोर कसर नहीं रहे. खासकर एशियाई खेलों के लिये जहां से ओलंपिक क्वालीफिकेशन का रास्ता बनता है. सोर्स भाषा