Cyclone Michaung: मिचौंग ने बदला देश के मौसम का मिजाज, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में अलर्ट जारी, 80 साल में चेन्नई में सबसे ज्यादा बारिश

चेन्नईः चक्रवाती तूफान मिचौंग के चलते देशभर के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है. राजधानी दिल्ली से लेकर तमिलनाडु तक बारिश का सिलसिला शुरू हो गया. बंगाली की खाड़ी में तैयार हुए चक्रवाती तूफान मिचौंग के चलते आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल भी अलर्ट पर है. साइक्लोन मिचौंग 5 दिसंबर को दोपहर में आंध्र प्रदेश के बापटला के पास नेल्लोर-मछलीपट्‌टनम के बीच टकराएगा. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस दौरान 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे (KMPH) की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. आज आंध्र प्रदेश में लैंडफॉल भी होने की संभावना जतायी जा रही है. 

राज्य सरकार ने तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा जिले में रेड अलर्ट जारी किया है. इन 8 जिलों में NDRF और SDRF की 5-5 टीमें तैनात हैं. तमिलनाडु के चेन्नई में तूफान का असर सबसे ज्यादा दिखा है. रविवार सुबह से अब तक चेन्नई में करीब 400-500 मिलीमीटर बारिश हुई है. तमिलनाडु के वाटर सप्लाई मिनिस्टर के मुताबिक, चेन्नई में 70-80 साल में पहली बार ऐसी बारिश हुई है. अब तक 5 लोगों की मौत हुई है. 

वहीं आज के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश और 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बेहद तेज हवाएं चलने की संभावना है. पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 

तमिलनाडु के चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर में मंगलवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर सार्वजनिक छुट्‌टी घोषित कर दी गई है. स्कूल-कॉलेज बंद है. राज्य सरकार ने प्राइवेट कंपनियों से अपील करते हुए 5 दिसंबर को वर्क फ्रॉम होम कराने की अपील की है.