Microsoft पेंट को जल्द ही मिलेगा AI ड्राइंग फीचर, टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से कर सकेंगे कैनवास तैयार

नई दिल्ली : माइक्रोसॉफ्ट कथित तौर पर विंडोज 11 में पेंट में एआई-पावर्ड फीचर्स लाने के तरीकों पर विचार कर रहा है, जिसमें टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर कैनवास तैयार करना भी शामिल है. सूत्रों का कहना है कि पेंट का एआई फीचर उसी तकनीक द्वारा समर्थित होगा जो बिंग के इमेज क्रिएटर को पावर प्रदान करता है, जो ओपनएआई का DALL-E 2 मॉडल है.

बिंग इमेज क्रिएटर बिंग और माइक्रोसॉफ्ट के एज ब्राउज़र में उपलब्ध है. उपयोगकर्ता जिस चित्र को देखना चाहते हैं उसका वर्णन करने के लिए अपने शब्दों का उपयोग करके चैट के भीतर से एक ही स्थान पर लिखित और दृश्य दोनों तरह का कंटेंट बना सकते हैं. विंडोज़ सेंट्रल ने एक आंतरिक मॉकअप जारी किया है कि एकीकरण कैसा दिख सकता है. इसमे एक "मैजिक पेंट" बटन और एक साइडबार होगा जहां उपयोगकर्ता इसे उत्पन्न करने के लिए एक छवि विवरण इनपुट कर सकते हैं. फिर कोई संपादन के लिए छवि को अपने कैनवास पर स्थानांतरित कर सकता है, लेकिन यह कैसे काम करेगा यह स्पष्ट नहीं है.

इन ऐप में भी जुडेंगे एआई टूल: 

पेंट के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट फोटो, कैमरा ऐप और स्निपिंग टूल में एआई टूल जोड़ने की योजना बना रहा है. फ़ोटो को एक नई सुविधा मिल सकती है जो उपयोगकर्ताओं को किसी छवि में लोगों या वस्तुओं की पहचान करने और उन्हें काटकर कहीं और चिपकाने की अनुमति देती है. स्निपिंग टूल और कैमरा ऐप दोनों को ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (ओसीआर) तकनीक प्राप्त हो सकती है, जो प्रत्येक ऐप को फ़ोटो या स्क्रीनशॉट में टेक्स्ट की पहचान करने की अनुमति देती है, जिससे जानकारी को कॉपी और पेस्ट करना आसान हो जाता है.

माइक्रोसॉफ्ट एआई में कर रहा भारी निवेश: 

हाल ही में, माइक्रोसॉफ्ट एआई में भारी निवेश कर रहा है, अपने उत्पाद लाइन में नई एआई सुविधाओं का अनावरण कर रहा है, जिसमें विंडोज 11, एज और अन्य ऐप्स के भीतर कोपायलट शामिल है. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट इस फीचर को कब पेश करेगा लेकिन हम सितंबर में आने वाले इवेंट में और अधिक सुनने की उम्मीद कर सकते हैं. माइक्रोसॉफ्ट 2024 में अपेक्षित विंडोज की अगली प्रमुख रिलीज में एआई को और अधिक गहराई से शामिल करने की योजना बना रहा है. वर्तमान में, विंडोज 11 में एआई क्षमताएं कुछ हद तक सतही स्तर की हैं, लेकिन सूत्र बताते हैं कि अगली बड़ी रिलीज एआई अनुभवों को और अधिक महत्वपूर्ण रूप से एकीकृत करेगी.