Microsoft ऑफिस सुइट के लिए करेगा ताज़ा डिफ़ॉल्ट थीम लॉन्च

नई दिल्ली : माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई में अपने ऑफिस अनुप्रयोगों के लिए एक नई डिफ़ॉल्ट थीम का परीक्षण शुरू किया है. प्रौद्योगिकी दिग्गज ने घोषणा की है कि यह थीम सितंबर से शुरू होने वाले सभी माइक्रोसॉफ्ट 365 ग्राहकों के लिए मानक बनने के लिए तैयार है. गैजेट्स नाउ की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के संचार के अनुसार, इस पुनर्जीवित डिफॉल्ट ऑफिस थीम में नया एप्टोस फॉन्ट, एक ताजा रंग पैलेट, अपडेटेड स्टाइल और संशोधित डिफॉल्ट लाइन वेट शामिल हैं.

एप्टोस को वर्ड, आउटलुक, पॉवरपॉइंट और एक्सेल जैसे अनुप्रयोगों के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट बनने के लिए निर्धारित किया गया है. सितंबर में, एप्टोस कैलीबरी की जगह लेगा, जो 15 वर्षों से अधिक समय से डिफ़ॉल्ट विकल्प रहा है. कथित तौर पर, फ़ॉन्ट में बदलाव डिफ़ॉल्ट दस्तावेज़ शैली और रंग पैलेट में संशोधन के साथ भी आएगा. माइक्रोसॉफ्ट अतिरिक्त रूप से पैलेट से पीला रंग हटा देगा और उसके स्थान पर गहरे हरे रंग का शेड डाल देगा.

यह होगा कलर पैलेट: 

प्रकाशन की रिपोर्ट बताती है कि गहरे चैती शेड रंग पैलेट में हल्के नीले रंग में से एक की जगह लेगा. कंपनी का दावा है कि यह समायोजन ऑफिस दस्तावेज़ों के भीतर आकृतियों और रेखाओं के बीच उन्नत विरोधाभास प्रदान करेगा. रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट 365 एप्लिकेशन के उत्पाद प्रबंधक जेस क्वोक ने आगे स्पष्ट किया कि पठनीयता, अधिक पेशेवर उपस्थिति और बेहतर नेविगेशनल आसानी सुनिश्चित करने के लिए वर्ड और आउटलुक के भीतर डिफ़ॉल्ट शैली का कायाकल्प किया जा रहा है.

सुरक्षा विशेषताएं: 

रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट अपने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म, टीम्स के लिए नई मीटिंग आईडी और पासकोड का परीक्षण करने की प्रक्रिया में है. ये सुरक्षा विशेषताएं विंडोज़ पर टीम्स रूम के लिए उपलब्ध होंगी, जिससे आईटी प्रशासक टीमों के लिए मीटिंग आईडी और पासकोड सेट करने में सक्षम होंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि विंडोज़ पर टीम्स रूम्स पर मीटिंग में भाग लेने के लिए उपयोगकर्ताओं को इन आईडी और पासकोड की आवश्यकता होगी. यह सुरक्षा और गोपनीयता के ऊंचे स्तर की गारंटी देगा और टीम्स रूम प्रो उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ होगा. इस सुविधा की रिलीज़ दिसंबर 2024 के लिए निर्धारित है.