VIDEO: सिलिकोसिस को लेकर एक्शन में खान विभाग, जनवरी में 125 शिविर किए जाएंगे आयोजित, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राज्य का खान विभाग सिलिकोसिस को लेकर एक्शन मोड में आ गया है. प्रदेश में जनवरी माह में सिलिकोसिस अवेयरनेस और चिकित्सा जांच के 125 शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जिसमें से अगले आठ से दस दिनों में 30 से अधिक शिविर आयोजित किए जाएंगे. खान एवं पेट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉक्टर सुबोध अग्रवाल ने बताया कि एक मोटे अनुमान के अनुसार प्रदेश के दस हजार से अधिक नागरिकों को इन शिविरों से लाभान्वित किया जा चुका है. सिलिकोसिस को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की संवेदनशीलता को देखते हुए जनवरी माह में प्रदेश में संभावित क्षेत्रों में सिलिकोसिस जागरुकता और चिकित्सा जांच षिविरों के आयोजन का निर्णय लिया गया. 

शिविरों का आयोजन प्रभावित व संभावित क्षेत्रों में चिकित्सा विभाग, माइंस धारकों, समाजसेवी संस्थाओं आदि के संयुक्त सहयोग से किया जा रहा है ताकि सिलिकोसिस की रोकथाम, ईलाज और राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी पहुचाई जा सके. निदेशक संदेश नायक ने बताया कि सर्वाधिक 24 षिविर अधीक्षण खनि अभियंता जयपुर वृत के क्षेत्र में आयोजित किए जा रहे हैं. इस माह के बचे दस दिवसों में 33 सिलिकोसिस अवेयरनेस व जांच शिविरों का आयोजन किया जाएगा. डीएमजी संदेश नायक ने बताया कि शिविरों में सिलिकोसिस से बचाव के उपायों की जानकारी देने के साथ ही सुरक्षात्मक मास्क आदि भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं. इसके साथ ही जांच और दवा आदि की सुविधा दी जा रही है. 

उन्होंने बताया कि शिविर मेें क्षेत्र में सभी आमनागरिकों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. एक मोटे अनुमान के अनुसार एक शिविर में सौ से सवा सौ तक लोग लाभान्वित हो रहे हैं. उन्होंने बताया कि आगामी शिविरों में एसएमई जयपुर वृत में सीकर के अजीतगढ़ में 25 जनवरी, अजमेरी में 27 जनवरी, अलवर के हसनपुर माफी तिजारा में 24, बानसूर कोथल में 27, टहला खानपुर खननक्षेत्र में 31 जनवरी, झुन्झुनू के छापोली में 24, टोंक के डूंगरी में 21, काबरा में 28 जनवरी, कोटपुतली के पावटा में 24 व नीम का थाना में 25 और जयपुर के नींदड में 27 जनवरी को शिविर का आयोजन किया जाएगा. इसी तरह से एसएमई भरतपुर वृत में बाड़ी में 31 जनवरी, मासलपुुुर करौली में 25 और रुपवास बयाना में 25 व सोमवास सवाई माधोपुर में 24 जनवरी को शिविर आयोजित होगा. एसएमई जोधपुर वृत में 25 जनवरी को बालेसर स्वास्थ्य केन्द्र व बालेसर सत्ता, जवडिया पाली में शिविर आयोजित होंगे. एसएमई अजमेर में पीसांगन में 23 व राजगढ़ नसीराबाद में 30 जनवरी,सावर के रामलिया में 31, नागौर के लोडसर में 25, मकराना के कुचामनसिटी में 25 व गोटन में 24 जनवरी को जेके सीमेंट परिसर में आयोजित किया जाएगा.

डीएमजी नायक ने बताया कि बीकानेर वृत में 27 जनवरी को सूरतगढ़ में शिविर लगेगा.  एसएमई भीलवाड़ा वृत में बिजौलिया के थलकला में 23 व कांस्या में 24 जनवरी को शिविर आयोजित होंगे. एसएमई कोटा वृत में रामगंजमण्डी के लक्ष्मीपुरा में 27 जनवरी को शिविर लगेगा. एसएमई उदयपुर वृत में उदयपुर के देवपुरा में 30 जनवरी, बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 28 जनवरी को सिलिकोसिस अवेयरनेस व जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि मुख्यालय स्तर पर मोनेटरिंग की जा रही है.