टीबी मुक्त भारत अभियान का आगाज़: पीएम मोदी बोले- 2025 तक इस बीमारी को खत्म कर देंगे, WHO भी देगी साथ

Published Date 2018/03/13 04:13,Updated 2018/03/13 04:57, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली। आजादी के लंबे समय बाद भी टीबी की बिमारी देश के लिए एक गंभीर चुनौती है, हालंकि सरकार इस बिमारी के रोकथाम के लिए कई कार्यक्रम चला चुकी है। लेकिन सूचनाओं और जानकारियों के अभावों के कारण इस रोग पर पूरी तरह अंकुश नहीं लगाया जा सका है।

टीबी की बिमारी को गंभीरता से लेते हुए केंद्र की सरकार ने एक असरदार कदम उठाया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन की शुरुआत की है। इस अभियान में स्वास्थ्य मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (एसईएआरओ) तथा स्टॉप टीबी आदि संस्थाएं भी सरकार का साथ देंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीबी के बारे में बताते हुए कहा कि टीबी को 25 साल पहले WHO द्वारा इमरजेंसी घोषित किया गया था, तभी से इसके खिलाफ अभियान चल रहा है। हमारा देश भी पिछले काफी समय से टीबी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है, आज का ये समिट टीबी को खत्म करने में एक असरदार अध्याय साबित होगा।

मोदी ने बताया कि इस बिमारी को खत्म करने के लिए 2030 का समय तय हुआ है, लेकिन हम अपने लिए यह लक्ष्य 2025 तक का रख रहे हैं। मोदी ने प्राइवेट जगत से भी इस बिमारी के खिलफ लड़ाई में सहयोग देने को कहा है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

loading...

-------Advertisement--------



-------Advertisement--------

20484