मोहन यादव बने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री, राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने दिलाई सीएम पद की शपथ

भोपालः मोहन यादव अब मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री बन गए है. एमपी के राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल ने उज्जैन दक्षिण से विधायक मोहन यादव को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. जबकि जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नेड्डा मौजूद रहे. इसके अलावा यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार, उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत तमाम बीजेपी नेता मौजूद रहे. 

डॉ.मोहन यादव ने 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. मोहन यादव को संघ का करीबी बताया जाता है. मिली जानकारी के अनुसार शिवराज सिंह चौहान ने ही मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव विधायक दल की बैठक में किया था. मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं. और वह शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री थे. 

मोहन यादव आरएसएस खेमे से हैं. विद्यार्थी परिषद से राजनीति में आए. सीएम के नाम में संघ का समर्थन मिला. आदिवासी बाहुल्य छत्तीसगढ़ की तर्ज पर मध्य प्रदेश में ओबीसी चेहरे को ही प्राथमिकता में रखा. मध्य प्रदेश में ओबीसी की संख्या 50 प्रतिशत के करीब है. ओबीसी होने का फायदा मिला है. 58 वर्षीय मोहन यादव का राजनीतिक करियर एक तरह से 1984 में शुरू हुआ जब उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को ज्वाइन किया. वह आरएसएस के भी सदस्य हैं.

इसके बाद उन्होंने 2013 में उज्जैन दक्षिण से चुनाव लड़ा और लगातार तीसरे चुनाव में यहां से विधायक निर्वाचित हुए हैं. इस बार उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी चेतन प्रेमनारायण यादव को हराया. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने प्रचंड बहुमत हासिल किया था. मध्य प्रदेश में भाजपा को 163 सीटों के साथ पहले नंबर पर रही. जबकि कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही. कांग्रेस को 66 सीटों पर जीत हासिल हुई.