Sikar News: मोमासर डकैती का सरगना मक्खन मीणा गिरफ्तार, रामगढ़ में पुलिस से हुई मुठभेड़ के बाद से था फरार

फतेहपुर: फतेहपुर शेखावाटी राजस्थान के सीकर पुलिस ने मक्खन गैंग के सरगना हिस्ट्रीशीटर मक्खन मीणा उर्फ मक्खनिया को घटना के 18 दिन बाद गिरफ्तार कर लिया है.  57 साल की उम्र मे  भाी पुलिस को 18 दिनों तक भगता रहा जबकि तीन अन्य इसके साथी पुलिस गिरफत मे आ गये थे एक आरोपी की मुठभेड़ के दौरान मौत हो गई. 

फतेहपुर सीओ रामप्रताप विश्नोई के अनुसार आरोपी नीमकाथाना के किशनपुरा क्षेत्र में किसी के घर पर सो रहा था. पुलिस ने दबिश दी तो मक्खन वहां से भागा. वही पुलिस ने रविन्द्र उर्फ रवि मीणाा को भी गिरफ्तार कर लिया. मक्खन मीणा ने गत माह 20 जुलाई की रात में बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ तहसील के मोमासर गांव की बिजली काटने के बाद छह ज्वैलरी की दुकानों में डकैती डालकर सोना-चांदी के गहने लूटे थे. ग्रामीणों से सामना होने के बाद डकैत भागने लगे. श्रीडूंगरगढ़ थाना पुलिस के बाद चूरू पुलिस व रामगढ शेखावाटी ने डकैतों का सामना किया. 

आपसी मुठभेड़ में एक डकैत सुरेश मीणा निवासी सांवलपुरा, अजीतगढ़ की मौत हो गई थी. डकैती की पूरी साजिश सरगना मक्खन मीणा ने ही रची थी, उसने अपने साथ सात अन्य आरोपियों को मिलाया था. डकैत मक्खन के खिलाफ दो दर्जन मामले दर्ज हैं. डकैती के मामले में अभी भी वाहन चालक विक्रम गुर्जर सहित तीन आरोपी फरार चल रहे हैं. घटना के दिन ही पुलिस ने डकैत रविंद्र मीणा पुत्र चौथमल, अनिल सैनी, विजय को गिरफ्तार कर लिया था. हिस्ट्रीशीटर मक्खन मीणा उर्फ मक्खनिया घटना के दिन रामगढ़ शेखावाटी क्षेत्र के जंगलों से पैदल ही चल पड़ा. 

आरोपी पांच दिन तक गांव-ढाणियों से पैदल चलता हुआ अजीतगढ़ क्षेत्र के पहाड़ों में पहुंचा. आरोपी को अजीतगढ़ कस्बे के कुछ गांवों को छोड़कर अन्य कोई नहीं जानता था. आरोपी ने गांव व ढाणियों में स्वयं को पैदल यात्री बताकर लोगों से मांग कर खाना खाया. यही नहीं आरोपी अजीतगढ़ क्षेत्र में जाने के बाद अपने घर नहीं गया और जंगल व पहाड़ों से होते हुए नीमकाथाना क्षेत्र में चला गया. यहां पर जंगल व पहाड़ों में फरारी काटता रहा.

मक्खन तीन मामलों में चल रहा वांछित 27 मामलें दर्ज 

नागौर के मारोठ थाना क्षेत्र में 50 लाख रुपए से ज्यादा चोरी की थी, इस मामले में भी आरोपी वांछित चल रहा है. दांतारामगढ़ क्षेत्र में भी चोरी के मामले और मोमासर में डकैती मामलें में भी फरार चल रहा था. मक्खन को गिरफ्तार करनें सीकर की डीएसटी टीम, अजीतगढ़ थाना पुलिस, सदर थानाधिकारी सुनील जांगिड़ सहित अन्य अधिकारियों की विशेष भूमिका रही है. आरोपी के खिलाफ डकैती, लूट, चोरी, हथियार रखने के दो दर्जन मामले दर्ज.

मक्खन गैंग का सरगना मक्खन मीणा उर्फ मक्खनियां अजीतगढ़, सांवलपुरा, नीमकाथाना और झुंझुनूं जिले के बदमाशों को अपनी गैंग में शामिल कर रखा है.
डकैत मक्खन अपने क्षेत्र में वारदातें नहीं करता था. हिस्ट्रीशीटर बीकानेर दौसा, नागौर सहित अन्य जिलों में रेकी कर कुछ ही घंटे में कई घरों व ज्वैलरी की दुकानों में डकैती करता था. वह चूरू, बीकानेर, रतनगढ़, श्रीडूंगरगढ़, दौसा, नागौर सहित कइ क्षेत्रों में अपने साथियों के साथ डकैती व लूट की वारदातों को अंजाम दे चुका है.