Monsoon का मौसम लेकर आता अस्थमा की चुनौतियां, जानिए कैसे रहें सुरक्षित और स्वस्थ

इंटरनेट डेस्क : जैसे-जैसे देश भर में मानसून का मौसम अपना असर दिखाता है, चिलचिलाती गर्मी के तापमान से बहुत सभी को ​​​बहुत राहत मिलती है, लेकिन यह अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को भी जन्म देता है. 

अस्थमा, एक पुरानी श्वसन स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है, बरसात के मौसम से जुड़े विभिन्न कारकों के कारण इस समय के दौरान खराब हो सकती है. 

अस्थमा को प्रभावित करने वाले मानसून कारक:

मानसून का मौसम अस्थमा पीड़ितों के लिए दोधारी तलवार हो सकता है. एक ओर, बारिश वायुजनित प्रदूषकों को कम करने में मदद कर सकती है, जिससे पराग और धूल जैसे एलर्जी से अस्थायी राहत मिलती है. हालाँकि, हवा में बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी फफूंदी और फफूंदी के लिए प्रजनन स्थल बना सकती है, जो अस्थमा अटैक के लिए सामान्य ट्रिगर हैं. इसके अलावा, मानसून के दौरान अचानक मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव से भी वायुमार्ग में जलन हो सकती है, जिससे अस्थमा से पीड़ित व्यक्तियों में ब्रोन्कियल सूजन बढ़ सकती है जलजमाव वाले क्षेत्रों और रुके हुए पानी की उपस्थिति मच्छरों और अन्य कीड़ों को आकर्षित कर सकती है, जिससे कुछ अस्थमा रोगियों में एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है. 

मानसून के दौरान ऐसे बचे अस्थमा के प्रभाव से: 

नियमित रूप से मौसम अपडेट जांचें: अपने क्षेत्र में मौसम के पूर्वानुमान के बारे में सूचित रहें. मौसम में अचानक बदलाव अस्थमा के लक्षणों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है, इसलिए तैयार रहना आवश्यक है.

भारी बारिश के दौरान घर के अंदर रहें: जहां बारिश एलर्जी से राहत दिला सकती है, वहीं भारी बारिश से घर के अंदर नमी भी बढ़ सकती है. भारी बारिश के दौरान घर के अंदर रहना और फफूंदी के बीजाणुओं के संपर्क से बचने के लिए खिड़कियां बंद रखना सबसे अच्छा है.

घर के अंदर वायु की गुणवत्ता बनाए रखें: घर के अंदर स्वच्छ वातावरण बनाए रखने और फफूंद के बढ़ने के जोखिम को कम करने के लिए एयर प्यूरीफायर और डीह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें. अपने रहने के स्थानों को अच्छी तरह हवादार रखें.

नमी से बचें: सुनिश्चित करें कि आपका घर रिसाव से मुक्त है और पानी रिसाव की किसी भी समस्या को तुरंत ठीक करें. नमी फफूंद के विकास को प्रोत्साहित कर सकती है और अस्थमा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है.

अपने अस्थमा एक्शन प्लान का पालन करें: यदि आपको अस्थमा है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अस्थमा एक्शन प्लान है. योजना का परिश्रमपूर्वक पालन करें और अपने बचाव इन्हेलर और अन्य दवाओं को हर समय उपलब्ध रखें.

बाहर मास्क पहनें: यदि आपको मानसून के दौरान बाहर जाना है, खासकर भारी बारिश के बाद, तो संभावित एलर्जी और परेशानियों से खुद को बचाने के लिए मास्क पहनने पर विचार करें.

मच्छरों को दूर रखें: मच्छरों के काटने से बचने और एलर्जी प्रतिक्रियाओं के जोखिम को कम करने के लिए मच्छरदानी या रिपेलेंट का उपयोग करें.

नियमित दवा लें और डॉक्टर के पास जाएँ: अपनी निर्धारित अस्थमा की दवाएँ नियमित रूप से लेते रहें और अपनी स्थिति की निगरानी करने और अपनी उपचार योजना में कोई भी आवश्यक समायोजन करने के लिए निर्धारित डॉक्टर के पास जाएँ.

मानसून का मौसम अस्थमा पीड़ितों के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है, लेकिन उचित देखभाल और सावधानी के साथ, इस अवधि को सुरक्षित रूप से पार करना संभव है. सूचित रहकर, अस्थमा कार्ययोजना का पालन करके और निवारक उपाय करके, अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा करते हुए मानसून की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं .याद रखें, अस्थमा के गंभीर लक्षणों या आपात स्थिति के मामले में हमेशा तुरंत चिकित्सा सहायता लें. सही दृष्टिकोण के साथ, हर कोई अस्थमा के लक्षणों को दूर रखते हुए इस बरसात के मौसम का अधिकतम लाभ उठा सकता है.