ERCP को लेकर राजस्थान-मध्य प्रदेश में MOU साइन, गजेंद्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में हुआ समझौता

ई दिल्ली: राजस्थान की बहुप्रतिक्षित ERCP से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ERCP) में पानी के बंटवारे को लेकर राजस्थान और मध्य प्रदेश के बीच समझौता हो गया है. राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा और मध्यप्रदेश सीएम डॉ. मोहन यादव ने दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के सामने ERCP का MOU को साइन किया है. अब इस प्रोजेक्ट के सारे रास्ते साफ हो गए हैं अब दोनों राज्यों में इस प्रोजेक्ट को लेकर किसी तरह का विवाद नहीं रह गया है.

बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव आज जयपुर पहुंचे जहां उन्होंने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से मुलाकात की इस दौरान दोनों मुख्यमंत्री के बीच ERCP को लेकर गहन चर्चा हुई मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि ERCP बरसों पुराना मुद्दा है, जिस पर दोनों राज्यों की जनता निगाहें जमाए है. मुझे ख़ुशी है कि वर्षों पूराना उलझा हुआ मुद्दा आज सुलझने की कगार पर है. अटल जी के समय नदी जोड़ों कार्यक्रम को कांग्रेस सरकार ने डंप कर दिया था, लेकिन अब इस योजना का लाभ एमपी के भिंड, मुरैना, ग्वालियर सहित कई जिलों को मिलेगा. यह योजना न केवल पेयजल अथवा औद्योगिक पूर्ती भी करेगी. 

हमारा वर्तमान का समय भाग्यशाली है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी गंभीर विषय को अपने हाथ में लिया है. इस बात का संतोष है कि राजस्थान में  भजनलाल सरकार बनी हमारी सरकार इस विषय में पहले ही उज्जैन मुरैना देवास कितने जिलों में पेयजल की पूर्ति करेंगी बल्कि पैमाने पर 35000 करोड़ से ज्यादा की कल्पना है आगे भी बढ़ेंगे अभी कुछ और मुद्दे बाकी है रात तक दोनों राज्यों के मध्य अधिकारी लेवल पर चर्चा होगी और उन्हें हल कर दिया जाएगा शाम तक इस मुकाम पर पहुंचेंगे.

इसके बाद सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि जब से राजस्थान में हमारी सरकार बनी है तब से मैं मोहन यादव से लगातार संपर्क में था. मैंने मोहन जी से निवेदन भी किया की यह योजना राजस्थान और मध्यप्रदेश के लिए बहुत ही आवश्यक है. अटल बिहारी वाजपेई का नदी से नदी जोड़ने का सपना मध्य प्रदेश और राजस्थान पूरा करेंगे. अटल बिहारी के समय में नींव रखी गई थी. इससे राजस्थान के 13 जिलों को काफी लाभ मिलेगा इससे 13 लाख 80 हजार हैक्टेयर भूमी की सिचाई भी होगी और 13 जिलों को पानी भी मिलेगा, साथ ही छोटे-उद्योगों को भी फायदा मिलेगा कई वन क्षेत्र को भी फायदा मिलने वाला है. इसके बाद दोनों ने दोनों मुख्यमंत्री दिल्ली के लिए रवाना हो गए.