MP: रात को बरसी बारिश, भीषण गर्मी से मिली राहत

भोपाल : मध्य प्रदेश के विभिन्न भागों में पिछली रात को हुई बारिश के चलते बृहस्पतिवार को राज्य के ज्यादातर भागों में तापमान में कमी आई तथा मौसम सुहावना हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया है कि बृहस्पतिवार को प्रदेश के कई भागों में बिजली चमकने के साथ ही भारी बारिश हो सकती है.

अगले 3 दिनों तक होगी बारिश: 

प्रदेश में रात भर हुई बारिश से भीषण गर्मी से राहत मिली. राज्य में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक था. आईएमडी के भोपाल केंद्र के ड्यूटी अधिकारी जेपी विश्वकर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि राज्य में अगले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. आईएमडी द्वारा बृहस्पतिवार को जारी बुलेटिन के अनुसार, मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ-साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान है.

बिपरजॉय के कारण है ऐसा मौसम:

आईएमडी के भोपाल केंद्र के निदेशक आर बालासुब्रमण्यम ने कहा कि मध्य प्रदेश में ऐसा मौसम चक्रवात बिपारजॉय के कारण हो रहा है, जो अब बेहद कमजोर पड़ गया है. आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि उत्तर मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना एवं निवाड़ी जिलों के अलावा दतिया जिले में कहीं-कहीं पर बिजली चमकने के साथ भारी बारिश की संभावना है. उन्होंने कहा कि सागर, दमोह, रायसेन, गुना, शिवपुरी, अशोक नगर और ग्वालियर में गरज के साथ मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में होगी बारिश:

सिंह ने कहा कि भोपाल, नीमच, मंदसौर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, विदिशा, सीहोर, रायसेन, राजगढ़, सतना, कटनी, जबलपुर और मंडला जिलों में गरज के साथ वज्रपात एवं हलकी हवाएं चलने का पूर्वानुमान है. विश्वकर्मा ने बताया कि मध्य प्रदेश के अधिकतम तापमान में करीब तीन से पांच डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

आईएमडी के आंकडे:

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दतिया जिले में पिछले 24 घंटों में (बुधवार को सुबह 8.30 बजे से बृहस्पतिवार सुबह 8.30 बजे तक) 61 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि दमोह में 25.6 मिलीमटर, मंडला में 11.2 मिलीमीटर, सतना में 11 मिलीमीटर, नौगांव में आठ मिलीमीटर, रायसेन में 7.2 मिलीमीटर, खजुराहो में 5.4 मिलीमीटर और ग्वालियर में 3.7 मिलीमीटर बारिश हुई. सोर्स भाषा