मुसलमान बकरीद की नमाज बदरीनाथ की बजाय जोशीमठ में पढ़ेंगे

गोपेश्वर : बदरीनाथ धाम में दो वर्ष पूर्व कथित रुप से चोरी-छिपे बकरीद की नमाज पढ़े जाने को लेकर हुए विवाद के मद्देनजर इस बार पुलिस ने वहां रह रहे मुसलमान समुदाय के लोगों को ईद की नमाज जोशीमठ में अदा करने का सुझाव दिया है.

पुलिस ने बताया कि बदरीनाथ पुलिस थाने में मंगलवार को इस संबंध में आयोजित बैठक में बदरीनाथ धाम में निर्माण कार्यों में लगे मुसलमान समुदाय के लोगों ने पुलिस के इस सुझाव पर सहमति जताई है. इस बैठक में पंडा पुरोहित समाज के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया.

बदरीनाथ निर्माण में मुसलमान समुदाय के मिस्त्री और मजदूर कार्यरत:

बदरीनाथ के पुलिस थाना प्रभारी के सी भट्ट ने बताया कि इन दिनों बदरीनाथ में निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें मुसलमान समुदाय के मिस्त्री और मजदूर कार्यरत हैं. उन्होंने कहा कि बकरीद के त्योहार पर नमाज अदा करने को लेकर सभी पक्षों से बातचीत की गई और सभी ने धाम की मर्यादा के अनुरुप नमाज धाम से बाहर अदा करने पर सहमति जतायी.

 हनुमान चट्टी से नीचे नमाज अदा करने की अनुमति:

पुलिस अधिकारी ने कहा कि तय किया गया है कि हनुमान चट्टी से नीचे ही नमाज अदा करने की अनुमति होगी. बदरीश पंडा पंचायत के अध्यक्ष प्रवीन ध्यानी ने इस बात पर खुशी जताई कि बदरीनाथ धाम की गरिमा बनाए रखने के लिए मुसलमान समुदाय के लोगों ने बदरीनाथ में बकरीद पर नमाज नहीं पढ़ने तथा इसके लिए जोशीमठ जाने पर सहमति व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि दो साल पूर्व निर्माण कार्य में लगे ठेकेदार के मुस्लिम समुदाय के मजदूरों की ओर से बदरीनाथ में चोरी छिपे बकरीद की नमाज अदा करने का प्रयास किया गया था. इस घटना को लेकर तब मामला भी दर्ज हुआ था. सोर्स भाषा