इन कारणों के चलते 2019 में भी वापसी कर सकती है मोदी सरकार

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/09/18 10:42

नई दिल्ली। 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए शंखनाद हो गया है। सत्ता दल के सात विपक्ष भी चुनावों की तैयारियों में जोर-शोर से लग गया है। ऐसे में अब लोगों के मन में सवाल उठने लगा है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में देश की सत्ता किसके हाथ लगेगी। अगर हम वर्तमान की बात करें तो 2014 जैसी जीत न सही लेकिन 2019 में भी नरेंद्र मोदी सरकार बहुमत का जुगाड़ कर सत्ता में वापसी कर सकती है।

अभी हाल ही में आए एक सर्वे में भी देश के 48 प्रतिशत लोगों ने नरेंद्र मोदी को पीएम की पहली पसंद बताया है। हालांकि पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में कमी आई है। लेकिन विपक्ष के चेहरों के सामने अब भी उनकी छवि काफी अच्छी है। तो आइए हम आपको ऐसे कुछ कारण बताते है जिसकी वजह से हम कह सकते है कि बीजेपी केंद्र की सत्ता में वापसी कर सकती है।

सहयोगी संगठन- बीजपी और आरएसएस के सहयोगी संगठनों की साख विपक्ष या कांग्रेस की तुलना में ज्यादा मजबूत है। बीजेपी को राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद,विश्व हिंदू परिषद,बजरंग दल,स्वदेशी जागरण मंच और भारतीय किसान संघ जैसे जमीनी स्तर के संघठनों का साथ मिला हुआ है। ऐसे में इस मामले विपक्षी दलों से दो कदम आगे है।

विपक्षी एकता की चुनौतियां- कांग्रेस सहित विपक्ष के कई दलों की तमन्ना है कि केंद्र से नरेंद्र मोदी सरकार को उखाड़ फेंक दिया जाए लेकिन चाह कर भी उनमे विपक्षी एकता नही बन पा रही है। 

मोदी सरकार का ध्रुवीकरण- पिछले चार साल में बीजेपी ने सामाजिक ध्रुवीकरण कर राष्ट्रवाद की हवा बनाने का प्रयास किया है। राष्ट्रीय स्तर पर बीजेपी के लिए यह फायदेमंद हो सकती है।

सरकार की योजना- मोदी सरकार का कामकाज और उसकी योजना भी 2019 के चुनावों में फायदेमंद साबित हो सकती है। पार्टी का दावा है कि उज्जवला योजना,जनधन योजना, जननी सुरक्षा योजना,सौभाग्य योजना, अंत्योदय योजना,बेटी पढ़ाओ,बेटी बचाओ योजना जैसी योजनाओं से देश के करीब 22 करोड़ लोग लाभान्वित हुए है। 

पूर्वि और दक्षिण राज्यों पर पकड़- इस बार बीजेपी को उत्तर भारत की तुलना में पूर्वी व दक्षिणी क्षेत्रों से ज्यादा सीटे मिलने की संभावना है। बीजेपी ओडिशा,पश्चिम बंगाल,असल और दक्षिण राज्यों में 2014 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकती है। साथ ही उन लोकसभा सीटों पर भी जीत हासिल कर सकती है जहां बीजेपी पहले नंबर दो रही थी।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

सांगानेर एयरपोर्ट पर कस्टम्स की कार्रवाई , 2 किलो सोना पकड़ा

जयपुर में पीसीसी में मीडिया कमेटी की बैठक में पहुंचे कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा से खास बातचीत
राजस्थान के गढ़ में राहुल : महाजनसभा में राहुल गांधी का संबोधन
हेलीकॉप्टर से मनिया पहुंचे राहुल गांधी, अशोक गहलोत भी रहे साथ
राजस्थान के रण में राहुल : धौलपुर के मनिया में सचिन पायलट का संबोधन
सेंट्रल पार्क में JDA करेगा आज बड़ी कार्रवाई, पूर्व राजपरिवार के कब्जे से मुक्त होगी जमीन
राहुल गांधी का प्रदेश दौरा UPDATE : राहुल गांधी के साथ हेलीकॉप्टर में आएंगे अशोक गहलोत
AICC अध्यक्ष राहुल गांधी का प्रदेश दौरा, कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह