कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास कर प्रधानमंत्री मोदी बोले- यूपी की धरती से भक्ति भाव और आध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को है लालायित

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभल के ऐंचोड़ा कंबोह स्थित श्री कल्कि धाम मंदिर का वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शिलान्यास किया. उज्जैन के बाबा महाकाल मंदिर से जुड़े महात्माओं ने वैदिक मंत्र के बीच पूजन करावाया. इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ और आचार्य प्रमोद भी मौजूद रहे.

पीएम मोदी ने कल्कि धाम मंदिर शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा  कि आज यूपी की धरती से भक्ति भाव और आध्यात्म की एक और धारा प्रवाहित होने को लालायित है. अभी आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि 18 साल बाद ये मौका आया है, वैसे भी कई अच्छे काम हैं जो कुछ लोग मेरे लिए ही छोड़ गए हैं. आज का दिन बहुत प्रेरणादायक हो जाता है.

'ये प्रेरणा हमें छत्रपति शिवाजी महाराज से ही मिलती है. कई एकड़ में फैला ये विशाल धाम कई मायनों में विशिष्ट होने वाला है. ये ऐसा मंदिर होगा, जिसमें 10 गर्भगृह होंगे और भगवान  के सभी 10 अवतारों को विराजमान किया जाएगा. पिछले दिनों प्रमोद कृष्णम जब निमंत्रण देने आए थे उसके आधार पर कह रहा हूं. आज जितना आनंद उन्हें हो रहा है. 
उससे ज्यादा सुख उनकी मां की आत्मा को मिल रहा होगा. मां के वचन के लिए बेटा कैसे जीवन खपा सकते हैं, ये प्रमोद जी ने बता दिया है. मुझे विश्वास है कि कल्कि धाम आस्था के एक और विराट केंद्र के रूप में उभरकर सामने आएगा. विकास भी और विरासत भी" के मंत्र से आज का भारत विकास पथ पर तेज गति से अग्रसर है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज पहली बार भारत उस मकाम पर है. जहां हम अनुसरण नहीं कर रहे, उदाहरण पेश कर रहे हैं.आज पहली बार भारत को टेक्नोलॉजी और डिजिटल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में संभावनाओं के केंद्र के रूप में देखा जा रहा है. मैं प्रमोद कृष्णम को एक राजनैतिक व्यक्ति के रूप में दूर से जानता था लेकिन जब कुछ दिन पहले उनसे मुलाकात हुई तो पता चला कि वे ऐसे धार्मिक-अध्यात्मिक कार्यों में कितनी मेहनत से लगे रहते हैं.

कल्कि मंदिर के लिए इन्हें पहले की सरकारों के समय लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी, कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़े आज हमारी सरकार में वे निश्चिंत होकर इस काम को शुरु कर पाए हैं. आज एक ओर हमारे तीर्थों का विकास हो रहा है तो दूसरी ओर शहरों में हाई टेक इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो रहा है. आज अगर मंदिर बन रहे हैं तो देश भर में नए मेडिकल कॉलेज भी बन रहे हैं.

यह परिवर्तन इस बात का प्रमाण है कि समय का चक्र घूम चुका है एक नया दौर आज हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है. इसलिए मैंने लाल किले से कहा था 'यही समय है, सही समय है उन्होंने आगे कहा कि भगवान राम की तरह ही कल्कि अवतार भी हजारों वर्षों की रूपरेखा तय करेगा. हम ये कह सकते हैं कि कल्कि कालचक्र के परिवर्तन के प्रणेता भी हैं और प्रेरणास्रोत भी हैं.

 

पीएम मोदी ने चंदे पर चुटकी लेते हुए विपक्ष को घेरते हुए कहा कि अच्छा हुआ यहां मुझे कुछ दिया नहीं, जमाना इतना बदल गया है कि अगर सुदामा आज भगवान कृष्ण को पोटली में चावल देते तो उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते चावल देते उनका भी वीडियो वायरल हो जाता सुप्रीम कोर्ट में इस मामले को लेकर याचिका जाती जिस पर भगवान कृष्ण पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते और फिर ऑर्डर आता कि भगवान श्रीकृष्ण को भ्रष्टाचार में कुछ दिया गया भगवान श्रीकृष्ण भ्रष्टाचार कर रहे थे .इसलिए अच्छा किया आपने सिर्फ भावना व्यक्त की, कुछ दिया नहीं.