राष्ट्रीय वीर बाल दिवस आज, सीएम भजनलाल बोले- सिख समुदाय प्राणीमात्र के कल्याण के लिए है समर्पित

जयपुरः आज राष्ट्रीय वीर बाल दिवस मनाया जा रहा है. ऐसे में राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने राजा पार्क स्थित श्रीगुरु सिंह सभा गुरुद्वारा में मत्था टेका और देश व प्रदेश में शांति, सद्भाव और अमन के लिए अरदास की. 

भजनलाल शर्मा ने कहा कि आज गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के असाधारण साहस और बलिदान को याद करने का दिन है. माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और साहिबजादों की बहादुरी और आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत दी है. उन्होंने कभी अन्याय के आगे सिर नहीं झुकाया. वीर साहिबजादों के शौर्य की याद दिलाने के लिए मोदी सरकार ने घोषणा की थी. पिछले वर्ष 26 दिसम्बर को देशभर में वीर बाल दिवस के तौर पर मनाने की घोषणा की थी. 

गुरु ग्रंथ साहिब में सभी धर्मों की अच्छी बातों का समावेश है. सिख समुदाय प्राणीमात्र के कल्याण के लिए समर्पित है. सिख धर्म नैतिकता, सामंजस्य और एकता के सिद्धांतों को बढ़ावा देता है. सिख समाज समानता और एकता की बात करता है. श्री गुरु ग्रंथ साहिब की वाणी में जो ज्ञान समाया, आज उसको हमें मात्र पढ़ने की नहीं बल्कि अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता है. 

बता दें कि वीर बाल दिवस खालसा के चार साहिबजादों के बलिदान को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है. अंतिम सिख गुरु गोबिंद सिंह के छोटे बच्चों ने अपने धर्म की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे. आज का दिन उनकी कहानियों को याद करने का भी दिन है कि कैसे उनकी निर्मम हत्या कर दी गई. सरसा नदी के तट पर एक लड़ाई के दौरान जोरावर और फतेह सिंह को मुगल सेना ने बंदी बना लिया था. और उन्हें इस्लाम धर्म कबूल करने को कहा था लेकिन उन्होंने इस्लाम कबूल नहीं किया था जिसके चलते  उन्हें क्रमशः 8 और 5 साल की उम्र में जिंदा दफन कर दिया गया था.