Parliament: नया रूप नयी हुंकार, गणेश चतुर्थी से शुरू होगी नए संसद भवन में कार्यवाही

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा 18-22 सिंतबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है. जो कि पुरानी संसद से शुरू होकर नयी संसद में खत्म होगी. 18 सिंतबर को पुरानी संसद का आखिरी दिन होगा. जबकि 19 सितंबर को सत्र को संसद के नये भवन में शिफ्ट किया जायेगा.  हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. 

इसी साल 28 मई को पीएम नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया था और इसे देशवासियों को समर्पित किया था. ऐसे में मिली जानकारी के मुताबिक 18 सिंतबर से विशेष सत्र की शुरू होने वाली कार्यवाही 19 सितंबर को नये संसद भवन में शिफ्ट होगी. जबकि पुरानी इमारत को ‘म्यूजियम ऑफ डेमोक्रेसी’ में बदल दिया जाएगा. 

973 करोड़ रुपये के साथ तैयार की गयी बिल्डिंगः
लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों ने पांच अगस्त 2019 को सरकार से संसद के नए भवन के निर्माण के लिए आग्रह किया था. इसके बाद 10 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने संसद के नए भवन का शिलान्यास किया था. जबकि 28 मई को पीएम नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया था. बता दे इसे 973 करोड़ रुपये के बजट के साथ बनाया गया है. जिसके करीब 29 महीने खड़ा किया गया है. 

वहीं अगर इसको बनाने की वजह पर बात करें तो पुरानी बिल्डिंग को 1927 में बनाया गया था. ऐसे में सरकार द्वारा कहा गया कि बिल्डिंग काफी पुरानी हो गयी है. इसके साथ ही लोकसभा में सीटों के बढ़ेंगी तो इसमें बैठने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है. ऐसे में सरकार द्वारा नयी संसद बिल्डिंग बनाने का निर्णय लिया गया.