Nitin Desai: आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई अपने स्टूडियो में फांसी के फंदे पर लटकते पाए गए, आत्महत्या की आशंका; देवदास-लगान जैसी फिल्मों का सेट किया था डिजाइन

नई दिल्ली: मशहूर आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने बुधवार की सुबह आत्महत्या करके अपनी जान दे दी है. उनकी मौत की खबर सामने आते ही सिनेमा जगत में सन्नाटा पसर गया है. मिली जानकारी के अनुसार मुंबई के नजदीक करजत में अपने एनडी स्टूडियो में रात में 3.30 बजे फांसी लगाई. उनकी उम्र 58 साल थी. वे अपना ज्यादातर वक्त इसी स्टूडियो में बिताते थे.

रिपोर्ट्स की माने तो नितिन आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे. कुछ दिन पहले उनपर एक एडवर्टाइजिंग एजेंसी ने धोखाखड़ी का आरोप लगाया था. रिपोर्ट्स की माने तो ये रकम करीब 51 लाख रुपए थी. हालांकि नितिन ने इन आरोपों को गलत ठहराया था. पुलिस ने अभी तक उनकी मौत के कारण के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की है. लेकिन बताया जा रहा है कि उन्होंने आत्महत्या की है. पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच में जुट चुकी है. 

 

नितिन देसाई ने कला निर्देशन के लिए चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों भी जीते:
नितिन ने कई बेहतरीन फिल्में इंडस्ट्री को दी हैं. इनमें से कुछ हम दिल दे चुके सनम, लगान, जोधा अकबर, 'स्वदेस', 'ख़ाकी' और प्रेम रतन धन पायो शामिल हैं.  बता दें कि नितिन देसाई ने चाण्क्य और तमस जैसे धारावाहिकों से अपने करियर की शुरुआत की थी और उन्हें पहली बार '1942 ए लव स्टोरी' में उनके काम के लिए नोटिस किया गया. नितिन देसाई ने कला निर्देशन के लिए चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों भी जीते हैं. नितिन देसाई ने सेट डिजाइन करने के साथ एक्टिंग में भी अपना हाथ आजमाया था. नितिन ने दाउद फन ऑन द रन, हेलो जय हिंद और हम सब एक हैं जैसी कई फिल्मों में एक्टिंग की थी. इतना ही नहीं उन्होंने फिल्मों का डायरेक्शन भी किया है.