VIDEO: अब खनन माफिया की खैर नहीं ! अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ खान विभाग सख्त, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: आचार संहिता का लाभ उठाकर प्रदेश में खनन माफिया सक्रिय हो गया था शिकायत मिलने के बाद खान विभाग ने पलटवार करना शुरू कर दिया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम वीनू गुप्ता ने प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि अवैध खनन गतिविधियों और खनन सुरक्षा मापदण्डों की पालना में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. 

एसीएस वीनू गुप्ता ने आदर्श आचार संहिता के पालना करते हुए अधिकारियों को फील्ड में सक्रिय होने के निर्देश देते हुए कहा कि अवैध खनन, भण्डारण और परिवहन के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाए और अवैध खनन गतिविधियों को निरुत्साहित करने के लिए बड़ी और कीमती मशीनों, उपकरणों को सीज करने सहित सख्त कार्यवाही की जाए. उन्होंने जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व संबंधित विभागों से भी समन्वय बनाने के निर्देश दिए हैं. वीनू गुप्ता ने कहा कि अवैध खनन गतिविधियों वाले संवेदनशील इलाकों को चिन्हित कर फोकस किया जाए. 

उन्होंने सभी अतिरिक्त निदेशकों को कहा है कि  फील्ड अधिकारियों को भी चाकचोबंद किया जाए. निदेशक माइंस ताराचंद मीणा ने कहा कि अवैध खनन, परिवहन और भण्डारण के खिलाफ सख्त कार्यवाही के साथ ही विभागीय मॉनिटरिंग सिस्टम को सक्रिय किया गया है. उन्होंने कहा कि मुख्यालय स्तर पर भी अवैध खनन गतिविधियों और उनके विरुद्ध कार्यवाही की मोनेटरिंग के लिए वरिष्ठ अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है. मीणा ने बताया कि सभी फील्ड अधिकारियों को अवैध खनन गतिविधियों पर प्रभावी रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं. अवैध खनन को लेकर जो संवेदनशील स्थान है.

उन पर राउंड द क्लॉक निगरानी रखने को कहा गया है साथ ही वन और परिवहन विभाग से संबंध में बनाकर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं दरअसल आचार संहिता का लाभ उठाकर कई स्थानों पर माफिया अवैध खनन गतिविधि बढ़ा चुका था इसकी शिकायत मिलने के बाद खान विभाग अब सख्त कार्रवाई का मन बना चुका है. उम्मीद है कि जल्द ही बड़ी कार्रवाई कर अवैध खनन से जुड़े माफिया को धराशाही कर दिया जाएगा.