FASTag की मदद से अब आप कर सकते पेट्रोल, डीज़ल का भुगतान, जानिए कैसे

नई दिल्ली : नई तकनीकों और सुविधाओं के साथ, डिजिटल भुगतान परिदृश्य महत्वपूर्ण गति से विकसित हो रहा है. नवीनतम नवाचार एक नई सुविधा है जिसे 'पे बाय कार' कहा जाता है. अमेज़ॅन और मास्टर कार्ड समर्थित टोनटैग द्वारा लॉन्च की गई यह सेवा यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सिस्टम को कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम में एकीकृत करेगी. यह नई सेवा उपयोगकर्ताओं के लिए स्मार्टफोन-मुक्त डिजिटल भुगतान करने का एक और सुविधाजनक तरीका होगी. नवीनतम तकनीक को हाल ही में एमजी हेक्टर पर प्रदर्शित किया गया था. कार निर्माता ने सीधे कार से भुगतान करने के लिए भारत पेट्रोलियम के साथ साझेदारी की है. यह स्मार्टफोन या अन्य मोबाइल उपकरणों की आवश्यकता को भी समाप्त कर देता है.

ऐसे करें इस सुविधा का उपयोग:

जब भी कार मालिक ईंधन स्टेशन तक ड्राइव करते हैं, तो उनकी कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम इस सिस्टम के सक्षम होने पर ईंधन डिस्पेंसर नंबर प्रदर्शित करेगा. उसी समय, कार के अंदर रखा एक साउंडबॉक्स आगमन की घोषणा करेगा, इससे ईंधन स्टेशन पर कर्मचारी सतर्क हो जाएंगे. अपनी कार में ईंधन भरने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपनी ईंधन खरीद के लिए वांछित राशि दर्ज करनी होगी, जिसकी घोषणा भी उसी साउंडबॉक्स के माध्यम से की जाएगी. इस प्रक्रिया के परिणामस्वरूप सुरक्षित और संपर्क रहित लेनदेन होगा जिससे सुविधा और सुरक्षा दोनों बढ़ेगी.

उपयोगकर्ता ईंधन खरीद के अलावा अन्य स्थितियों में भी इस तकनीक का लाभ उठा सकते हैं. 'पे बाय कार' फीचर का इस्तेमाल कार के फास्टैग को रिचार्ज करने के लिए भी किया जा सकता है. कार की इंफोटेनमेंट स्क्रीन मौजूदा बैलेंस भी प्रदर्शित करेगी और वाहन से संबंधित भुगतान के लिए एक व्यापक समाधान भी पेश करेगी.