गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ से लेकर आसमान में झलकी देश की ताकत, पीएम मोदी ने किया जनता का अभिवादन

नई दिल्लीः देशभर में 75 वां गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया जा रहा है. कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड का भव्य आयोजन जारी है. इससे पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर तिरंगा फहराया. राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई. राष्ट्रगान की धुन के साथ 21 तोपों की सलामी दी गई. राष्ट्रपति की अनुमति के साथ ही कर्तव्य पथ पर परेड शुरू हुई. 

वहीं इस खास अवसर पर ग्रांड फिनाले शो दिखाते हुए राफेल लड़ाकू विमान कर्तव्य पथ की ओर बढ़ा और 90 डिग्री का कोन लेते हुए ऊपर की ओर चला गया. तेजस, जगुआर और राफेल के बाद अब सुखोई विमान कर्तव्य पथ के ऊपर से उड़ान भर रहे हैं. तीन सुखोई एमकेआई त्रिशूल के फॉर्मेशन में उड़ान भर रहे हैं और कर्तव्य पथ के ऊपर आसमान में तेज आवाजें गूंज रही हैं.

इस बार मोटरसाइकिल मार्च के जरिए भी नारी शक्ति का प्रदर्शन किया जा रहा है. CRPF, BSF और SSB की महिला कर्मी मोटरसाइकिल प्रदर्शन के दौरान साहसिक करतब दिखाकर देश की नारी शक्ति का प्रदर्शन किया. 

पहली बार तीनों सेनाओं की टुकड़ियों को महिला अफसरों ने लीड किया. फ्रांस के दस्ते ने भी कर्तव्य पथ पर मार्च पास्ट किया. ट्राई-सर्विस कंटिंजेंट में पहली बार सभी महिला सैनिकों की टुकड़ी शामिल हुई जिसमें से अग्निवीर टुकड़ी को कैप्टन संध्या ने लीड किया. चार MI-17 IV हेलिकॉप्टर ने ध्वज' फॉर्मेशन किया. ले.कर्नल अंकिता चौहान ने मोबाइल ड्रोन जैमर सिस्टम की टुकड़ी का नेतृत्व किया. सेना की सबसे पुरानी पैदल सेना रेजिमेंट, मद्रास रेजिमेंट ने भी मार्च किया. 20वीं बटालियन के ले. संयम चौधरी ने राजपूताना राइफल्स का नेतृत्व किया. BSF महिला ब्रास बैंड और BSF की महिला टुकड़ी ने मार्च किया. टुकड़ी ने मार्च के जरिए नारी शक्ति देश की महिला शक्ति को दर्शाया. दिल्ली पुलिस की महिला बैंड ने पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया. बैंड मास्टर सब इंस्पेक्टर रुयांगुनुओ केन्से ने परेड का नेतृत्व किया. 

कर्त्तव्य पथ पर परेड के दौरान विकसित राजस्थान के संकल्प के साथ 'पधारो म्हारे देश की थीम पर केन्द्रित झांकी में दिखी भक्ति, शक्ति और संस्कृति की झलक. जिसने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. 

वहीं कार्यक्रम के समापन के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड देखने पहुंचे लोगों का अभिवादन किया. मोदी कर्तव्य पथ पर पैदल चलकर जनता का आभार जताने पहुंचे और सभी का हाथ हिलाकर अभिवादन किया. 

your image

कर्तव्य पथ पर पारंपरिक वाद्य-यंत्र बजाकर परेड का आगाज किया गया. 100 महिला म्यूजिशियन ने पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ किया परेड का आगाज किया. इस दौरान मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भी मौजूद रहे.