पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए जाएंगे जापान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी पाकिस्तान और जापान के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए एक से चार जुलाई तक जापान की यात्रा पर रहेंगे. पाकिस्तान ने अपने सदाबहार मित्र चीन तथा उसके विरोधी जापान के साथ संतुलन बनाने की काफी कोशिश की है. 

विदेश कार्यालय ने बताया कि यात्रा के दौरान बिलावल प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा से मुलाकात करेंगे साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ताकिओ अकीबा के साथ भी बैठक करेंगे. विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, विदेश मंत्री की यात्रा लंबे अंतराल के बाद जापान के साथ नेतृत्व स्तरीय संबंधों में जान फूकने की कवायद के संकेत देती है. 

बिलावल ‘एशियन डेवलपमेंट बैंक इंस्टीट्यूट’ में व्याख्यान भी देंगेः
इसमें कहा गया कि  जापान के विदेश मंत्री येशिमासा हयाशी के साथ प्रतिनिधि स्तरीय बातचीत करेंगे. वह ‘एशियन डेवलपमेंट बैंक इंस्टीट्यूट’ में व्याख्यान भी देंगे. उनके प्रमुख कारोबारी घरानों के वरिष्ठ अधिकरियों से भी मुलाकात का कार्यक्रम है. 

गौरतलब है कि जापान के पाकिस्तान के साथ पुराने संबंध हैं और उसने देश को आर्थिक सहायता भी दी है. लेकिन हाल के वर्षों में जापान के संबंध भारत के साथ तेजी से बढ़े हैं वहीं पाकिस्तान ने चीन के साथ संबंध प्रगाढ़ किए हैं. माना जा रहा है कि बिलावल की यह यात्रा चीन और जापान के साथ संबंधों को संतुलित करने के लिए है. सोर्स भाषा