भारत को 180 रनों से हरा कर पाकिस्तान ने जीती ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2017

Published Date 2017/06/18 21:45,Updated 2017/06/18 21:45, Written by- FirstIndia Correspondent

लंदन। ICC चैंपियंस ट्रॉफी में द ओवल में भारत पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे फाइनल मैच में पाकिस्तान ने भारत को 180 रनों से मात देकर मैच और चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने भारत को 339 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। पाकिस्तान ने पूरे 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 338 रन बनाये। 339 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी भारत का मजबूत बैटिंग लाइन-अप पाकिस्तान की धारदार गेंदबाजी के सामने पस्त हो गया।


टीम इंडिया ने पहला विकेट शून्य पर ही खो दिया। रोहित शर्मा पारी की तीसरी ही गेंद पर चलते बने। फिर चेज़ मास्टर कप्तान विराट कोहली पांच रन पर लौट गए। पूरे टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में रहे शिखर धवन 21 रन ही बना सके। विंटेज प्लेयर युवराज सिंह ने 22 रन बनाए। मैच फिनिशर एमएस धोनी भी 4 रन पर कैच थमा गए।


फखर जमान के शतक (114) के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की मदद से पाकिस्तान ने रविवार को भारत को 180 रनों से रौंदकर पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब पर कब्जा जमाया। फखर जमान के शतक (114) की मदद से पाकिस्तान ने 4 विकेट पर 338 रन बनाए। इसके जवाब में भारत की पारी 30.3 अोवरों में 158 रनों पर सिमट गई। पाकिस्तान ने 2009 टी20 विश्व कप के बाद पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट का खिताब हासिल किया। यदि आईसीसी वन-डे टूर्नामेंट की बात की जाए तो 1992 वन-डे विश्व कप के बाद यह उसकी पहली खिताबी सफलता है।


इससे पूर्व भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था और जसप्रीत बुमराह के दूसरे ही ओवर में भारत को बड़ी सफलता मिली थी, लेकिन जैसा कि पहले भी कई बार हो चुका है कि जसप्रीत बुमराह पैरों की नो बॉल की वजह से मुश्किल का सामना करते हैं, वही इस मैच में भी हुआ। जिस वक्त फखर जमान महज 3 रन के स्कोर पऱ थे उन्हें बुमराह की नो बॉल की वजह से जीवनदान मिला और उन्होंने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए इसे शतक में तब्दील किया।


पाकिस्तान की ओर से अजहर अली और फखर जमान ने शानदार ओपनिंग की, जिसमें उन्होंने 138 बॉल पर 128 रन बनाये। फखर जमान ने शतक लगाया जिसमे 114 रन बनाये। पाकिस्तान का पहला विकेट 22.6 ओवर में गिरा जिसमे अजहर अली 59 रन बनाकर रन आउट हो गए। वहीं 33.1 ओवर में 200 रन के स्कोर पर हार्दिक पंड्या ने जमान (114) को आउट कर दिया। इसके बाद शोएब मलिक ने 12 रन, बाबर आजम ने 46 रन, इमाद वसीम ने 21 गेंदों पर 25 रन नाबाद बनाये। साथ ही मोहम्मद हफीज ने 37 गेंदों पर 57 रन बनाये।


लक्ष्य का पीछा कर रहे भारत की शुरुआत खराब रही जब आमिर ने पहले ही अोवर में रोहित शर्मा (0) को एलबीडब्ल्यू किया। विराट 5 के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब आमिर की गेंद पर स्लिप में अजहर अली ने उनका आसान कैच छोड़ा। लेकिन वे इसका लाभ नहीं उठा पाए और आमिर की अगली गेंद पर पाइंट पर शादाब खान को कैच दे बैठे। आमिर ने इसके बाद शिखर धवन (21) को विकेटकीपर सरफराज के हाथों झिलवाकर भारत को करारा झटका दिया।


भारत अभी इन सदमों से उबरा भी नहीं था कि शादाब खान ने युवराज सिंह (22) को एलबीडब्ल्यू किया। अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था, लेकिन शादाब ने डीआरएस के जरिए उनका विकेट हासिल किया। महेंद्रसिंह धोनी (4) हसन अली की गेंद पर स्क्वेयर लेग पर इमद वसीम द्वारा लपके गए। केदार जाधव ने बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में शादाब की गेंद पर सरफराज को कैच थमाया।


72/6 की विकट स्थिति में हार्दिक पांड्या ने धमाकेदार बल्लेबाजी कर फैंस की उम्मीदें जगाई। उन्होंने चौकों-छक्कों की बारिश कर दी। वे 43 गेंदों में 4 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 76 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से रन आउट हुए। उन्होंने जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 80 रनों की भागीदारी की। इसके बाद भारत की पारी 158 पर सिमट गई। आमिर ने 16 रनों पर 3 और हसन अली ने 19 रनों पर 3 विकेट लिए। शादाब खान ने 2 विकेट लिए।

 

London Oval india Pakistan ICC Champions Trophy 2017 India Pak Final Cricket

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Most Related Stories

Anand pal escaped after firing on policemen along

Know Who is this crook Anand pal | Dial
Why Anand pal is not found even after 5 days of
Home Minister said no clue but DGP claimed some