Palmistry: हथेली में मौजूद तिल व्यक्ति को दिलाते हैं मान-सम्मान, जानें हथेली में अलग-अलग जगह पर मौजूद तिल के शुभ और अशुभ दोनों परिणाम

जयपुर: हस्तरेखा शास्त्र ज्योतिष शास्त्र की ही एक शाखा है, जिस प्रकार ज्योतिष शास्त्र की मदद से किसी भी व्यक्ति के जीवन के बारे में पता लगाया जा सकता है, ठीक उसी प्रकार हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेलियों में बनी रेखाओं और चिन्हों का आकलन करके व्यक्ति के जीवन के विषय में जानकारी दी जाती है.  

हस्तरेखा शास्त्र में रेखाओं और हाथों में बने चिन्हों को देखकर व्यक्ति के भविष्य या जीवन के बारे में मूल्यांकन किया जा सकता है. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि हस्तरेखा शास्त्र के मुताबिक हथेली में मौजूद तिल के निशान भी भविष्य के बारे में बहुत कुछ संकेत देते हैं. हथेली में अलग-अलग जगह पर मौजूद तिल के शुभ और अशुभ दोनों परिणाम मिलते हैं. इन तिलों से व्यक्ति के जीवन से जुड़ी कई बातों के बारे में पता लगाया जा सकता है.  

अंगूठे पर तिल:-
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि अंगूठे पर तिल का होना शुभ संकेत देता है. जिन लोगों के अंगूठे पर तिल होता है वो लोग बहुत ही भाग्यशाली माने जाते हैं.  ऐसा व्यक्ति साहित्य और कला का प्रेमी होता है. साथ ही ऐसे लोगों को व्यापार में काफी सफलता मिलती है.   

तर्जनी अंगुली पर तिल:- 
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि जिन लोगों की तर्जनी अंगुली पर तिल होता है, वे बेहद भाग्यशाली होते हैं.  ऐसे लोगों पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा रहती है.  ऐसे लोग धनवान होने के साथ ही सभी सुख-सुविदधाओं से परिपूर्ण रहते हैं.  साथ ही ऐसे लोग काफी मेहनती भी होते हैं. 

मध्यमा अंगुली पर तिल:- 
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि जिन जातकों की मध्यमा अंगुली पर तिल होता है वे तेज-तर्रार होते हैं. साथ ही ऐसे लोग महंगी चीजें खरीदने का शौक रखते हैं. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग ऐशोआराम में जिंदगी बिताते हैं.   

कनिष्ठा अंगुली पर तिल:- 
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की सबसे छोटी यानी कनिष्ठा अंगुली पर तिल का निशान होता है वे मान-सम्मान के साथ-साथ खूब धन-दौलत अर्जित करते हैं.  ऐसे लोगों का व्यक्तित्व भी काफी शानदार होता है.   

गुरु पर्वत पर तिल:- 
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेली में गुरु पर्वत पर तिल का होना बताता है कि व्यक्ति को जीवन में भरपूर धन-दौलत मिलेगी.  उसे अपने जीवन में सारे सुख मिलेंगे.   

शनि पर्वत पर तिल:-  
हस्त रेखा विशेषज्ञ डा. अनीष व्यास ने बताया कि मान्यता है कि किसी जातक की हथेली में मौजूद शनि पर्वत अच्छी तरह विकसित हो और उस पर तिल हो तो वह व्यक्ति अपनी मेहनत और बुद्धिमानी से अकूत धन-संपत्ति कमाता है.