पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक बार फिर लगी आग, 272.95 रुपये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे दाम

नई दिल्लीः कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान में मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. देश में बढ़ती महंगाई के बीच वित्त मंत्री इशाक डार ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है. पहले से ही आसमान छू रहे पेट्रोल के दाम में 19.95 रुपये का इजाफा किया है जिसके बाद यह 272.95 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. 

वहीं डीजल की कीमत में 19.90 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है जिसके बाद इसकी कीमत बढ़कर 273.40 प्रति लीटर तक पहुंच गई है. जोकि 1 अगस्त 2023 से लागू हो चुकी हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि शरीफ सरकार ने यह फैसला 'राष्ट्रीय हित' को देखते हुए लिया है. सरकार ऐसा फैसला नहीं लेना चाहती थी लेकिन इंटरनेशनल बाजार में बढ़ते भाव को देखते हुए हमें ये निर्णय लेना पड़ा हैं. 

सरकार आईएफएफ में बंधी हुई हैं- वित्त मंत्री
गौरतलब है कि सोमवार को ही सरकार इसका ऐलान करने वाली थी लेकिन कीमत के चलते पेट्रोल पंप पर लगने वाली भीड़ से बचाव के लिए इसका ऐलान 1 अगस्त 2023 को किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार ने दाम को कम करने की कोशिश की, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती कीमत के कारण यह फैसला लेना पड़ा है. उन्होंने कहा कि हम दामों में कम बढ़ोतरी की कोशिश कर रहे थे लेकिन आईएफएफ में बंधे होने के कारण हम इसके विरुध्द फैसला नहीं ले सकते थे.