National Job Fair: PM मोदी ने 51 हजार 106 युवाओं को सौंपे जॉइनिंग लेटर, बोले- भारत के हर सेक्टर मे हो रही बढ़ोतरी

नई दिल्लीः 8वें राष्ट्रीय रोजगार मेले के तहत पीएम मोदी ने 28 अगस्त को 51 हजार 106 युवाओं को जॉइनिंग लेटर सौंपे. मोदी कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े. जहां उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि कि आजादी के इस अमृतकाल में देश के कोटि-कोटि जनों के अमृतरक्षक बनने पर आप सबको बहुत-बहुत बधाई. आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिल रहा है, वो देश की सेवा के साथ-साथ देश के नागरिकों की रक्षा भी करेंगे. 

इसलिए एक तरह से आप इस अमृतकाल के जन और अमृतरक्षक भी हैं. भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. देश के हर सेक्‍टर में बढ़ोतरी हो रही है. पीएम ने आगे कहा कि आज भारत मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग के मामले में दूसरा सबसे बड़ा देश है हमारे बनाये हुए फोन पूरे देश में बिक रहे है. और अब भारत मोबाइल के साथ ही दूसरे गैजेट पर भी ध्यान दे रहा है. भारत में बने एक से बढ़कर एक लैपटॉप, टैबलेट, कंप्यूटर और अन्य गैजेट्स दुनिया में हमारी शान बढ़ाएंगे. 

देश हर सेक्टर में आगे बढ़ रहा- मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ने के लिए ये जरूरी है कि देश के हर सेक्टर का विकास हो. फूड से लेकर फार्मा तक, स्पेस से लेकर स्टार्टअप तक, जब हर सेक्टर आगे बढ़ेगा, तो अर्थव्यवस्था भी आगे बढ़ेगी. पिछले 9 साल में केंद्र सरकार ने 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए हैं. मोदी ने आगे कहा कि 2030 तक हमारी अर्थव्यवस्था में टूरिज्म सेक्टर का योगदान 20 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा होने का अनुमान है. जिससे अनुमानित इस इंडस्ट्री से 13 से 14 करोड़ लोगों को नए रोजगार की संभावना बढ़ने वाली है. 

बता दें रोजगार मेला देश भर में 45 स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है. इस रोजगार मेले में केंद्रीय गृह मंत्रालय केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), असम राइफल्स, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के साथ-साथ दिल्ली पुलिस में कर्मियों की भर्ती शामिल है. देशभर से चुने गए नए कर्मी केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत विभिन्न संगठनों में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी), सब-इंस्पेक्टर (जनरल ड्यूटी) और नॉन-जनरल ड्यूटी कैडर पदों जैसे विभिन्न पदों पर शामिल होंगे. गौरतलब है कि रोजगार मेला का आयोजन 22 अक्टूबर 2022 से शुरू किया गया था.