PM Modi Sikar Visit: पीएम मोदी ने किसान सम्मान योजना की 14वीं किस्त जारी की, बोले- गहलोत के उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं

सीकर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सीकर में 9 करोड़ किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि के 17 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं. इसके साथ ही पीएम प्रणाम योजना और किसान समृद्धि केंद्र की शुरुआत भी की. साथ ही सीकर सहित प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन और 7 का शिलान्यास भी किया. 

इसके बाद किसान सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के करोड़ों किसानों को नमन करता हूं. खाटूश्याम जी की यह धरती देश के श्रद्धालुओं को उम्मीद देती है. मुझे वीरों की भूमि शेखावाटी से कई परियोजनाओं की सौगात देने का सौभाग्य मिला. इससे करोड़ों किसानों को सीधा लाभ होगा. देश के किसानों के लिए यूरिया गोल्ड भी शुरू किया है. इसके साथ ही राजस्थान के अलग-अलग शहरों में मेडिकल कॉलेज और एकलव्य विद्यालय का उपहार मिला है. पानी की कमी के बावजूद शेखावाटी के किसानों ने धरसी से भरपूर फसल उगाई है. 

प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र किसानों के लिए कारगर:
उन्होंने कहा कि आजादी के कई दशक के बाद ऐसी सरकार आई जो किसान की चिंता समझती है. 9 सालों में किसान हित में फैसेल लिए गए हैं. राजस्थान के सूरतगढ़ से 2015 में सॉइल हेल्थ कार्ड की शुरुआत की थी. देश के करोड़ों किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड दिए है. अब उसी राजस्थान की धरी से एक और योजना शुरू करने जा रहे हैं. किसानों की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेंगे. प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र किसानों के लिए कारगर है. मैं आग्रह करता हूं कि आदत डालिए किसान समृद्धि केंद्र जाने की. बाजार जाए तो एक बार चक्कर लगाकर आ जाइये. क्या नया है, क्या वैरायटी है उसकी जानकारी लें. 

हम यूरिया की वजह से किसानों को परेशान नहीं होने देंगे:
पीएम मोदी ने कहा कि हम यूरिया 266 रुपए में बोरी देते हैं जबकि पाकिस्तान में यही बोरी 800 रुपए की मिलती है. बांग्लादेश के बाजारों में 720 रुपए, चीन में 2100 रुपए में मिलती है. अमेरिका में यूरिया की यही बोरी 3000 रुपए में मिलती है. हम यूरिया की वजह से किसानों को परेशान नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा कि आज देश के हर हिस्सों में नए मेडिकल कॉलेज, AIIMS खुल रहे हैं. 8-9 साल पहले राजस्थान में केवल 10 मेडिकल कॉलेज होते थे. आज राजस्थान में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 35 हो गई है. 

   

पीएम मोदी ने सीएम अशोक गहलोत के स्वास्थ्य के लिए कामना की:
इन कॉलेजों से पढ़कर अच्छे डॉक्टर निकल रहे हैं. इलाज के लिए लोगों को जयपुर-दिल्ली के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. मेडिकल की पढ़ाई अब मातृभाषा में पढ़ने के लिए रास्ता बनाया है. अंग्रेजी न जानने की वजह से गरीब का बेटा डॉक्टर बनने से वंचित नहीं रहेगा और ये भी मोदी की गारंटी है. इस दौरान पीएम मोदी ने सीएम अशोक गहलोत के स्वास्थ्य के लिए कामना की. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों से मुख्यमंत्री गहलोत के पैरों में तकलीफ है लेकिन कठिनाई के कारण कार्यक्रम में नहीं आ पाए. मैं उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करता हूं.