अगर आपके पास पीएनबी डेबिट कार्ड है तो ये खबर जरूर पढ़ें, क्योंकि 31 जुलाई के बाद ब्लॉक हो जाएगा आप​का कार्ड

Published Date 2017/07/03 22:22,Updated 2017/07/03 22:22, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली। अगर आपके पास भी पंजाब नेशनक बैंक का डेबिट कार्ड है और वो मायस्ट्रो कार्ड है तो ये खबर खास तौर पर आपके लिए ही है। क्योंकि आप इस कार्ड का इस्तेमसल केवल इस महीने के आखिर तक ही कर पाएंगे। यानिकि 31 जुलाई के बाद ये कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद यदि आपको डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना है तो इसके लिए आपको बैंक से नया कार्ड ही लेना होगा, तभी आप डेबिट कार्ड से लेन—देन कर पाएंगे।


दरअसल पीएनबी बैंक ने यह फैसला ग्राहकों की रकम की सुरक्षा को देखते हुए ही लिया है। खबरों के अनुसार, ग्राहकों को अपने पुराने मायस्ट्रो डेबिट कार्ड को नए EMV चिप वाले कार्ड्स से बदलवाने होंगे। ऐसा नहीं करने पर पुराना कार्ड ब्लॉक हो जाएगा और सिर्फ नए EMV चिप वाले कार्ड ही काम करेंगे। बैंक इन कार्डों को बदलने के लिए कोई फीस चार्ज नहीं करेगा। कार्ड रिप्लेसमेंट का काम कॉस्ट फ्री होगा।


बिना चिप वाले कार्ड को बदलने का काम आरबीआई की 2015 में जारी की गई एडवाइजरी के मद्देनजर किया जा रहा है। आरबीआई ने अपनी इस एडवाइजरी में सभी बैंकों को ज्यादा सुरक्षित EMV चिप वाले कार्ड जारी करने को कहा था। कार्ड बदलने के लिए बैंक एसएमएस के जरिए अपने ग्राहकों तक जानकारी पहुंचा रहे हैं। बैंक ने लगभग 1 लाख ग्राहकों की पहचान की है, जिन्हें अपने कार्ड बदलवाने होंगे। वहीं पीएनबी के पास लगभग 5.65 कोरड़ कार्ड धारक होने का अनुमान है। 


बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि नया फैसला उन ग्राहकों पर लागू नहीं होगा, जिन्होंने एक साल में एक बार भी अपने पुराने मायस्ट्रो डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है। नए कार्ड को बनाने में काफी लागत आती है। ऐसे में जिन्होंने सालभर में कोई एक ट्रांजेक्शन भी कार्ड से नहीं की है, उन्हें इस फैसले से दूर रखा जाएगा।


आपको बता दें कि आरबीआई के फैसले के मुताबिक 31 दिसंबर 2018 तक पुराने मैग्नेटिक चिप वाले कार्डों को बदलकर EMV चिप वाले कार्ड जारी करना जरूरी है। वहीं 31 जनवरी 2016 से ही सभी बैंकों द्वारा नए EMV चिप वाले कार्ड ही जारी करने के निर्देश भी आरबीआई ने दिए थे। इसके अलावा अधिकारी ने यह भी बताया कि आज ज्यादातर लोग डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

New Delhi Punjab National Bank PNB Dabit Card Meastro Dabit Card EMV Card

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Most Related Stories

Anand pal escaped after firing on policemen along

Know Who is this crook Anand pal | Dial
Why Anand pal is not found even after 5 days of
Home Minister said no clue but DGP claimed some