लाल डायरी पर गरमाई सियासत , 2 अगस्त तक विधानसभा की कार्यवाही स्थगित, विधायक राजेंद्र गुढ़ा और मदन दिलावर को इस सत्र से किया निलंबित

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में लाल डायरी पर सियासत गरमाई गई. लाल डायरी मुद्दे पर विपक्ष ने विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ. इतना ही नहीं नारेबाजी से लेकर हाथापाई तक नौबत आ गई. इस मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के बाद विधानसभा की कार्यवाही लगातार 3 बार ​स्थगित हुई. उसके बाद चौथी बार विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई, लेकिन विपक्ष के हंगामे के चलते राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही 2 अगस्त तक स्थगित कर दी गई. विधानसभा में हंगामे के चलते कार्यवाही स्थगित हुई. साथ ही राजेंद्र गुढ़ा और मदन दिलावर सदन से निलंबित किए गए. संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने निलंबन का प्रस्ताव रखा. इस सत्र के लिए दोनों को सदन से निलंबित किया गया. पहली बार सत्ता पक्ष ने अपने ही पार्टी के विधायक को निलंबित कराया.

इससे पहले शांति धारीवाल ने कहा कि सदन में मेरे ऊपर हमला करने की सुनियोजित योजना बनाई गई थी. आज शून्य काल में स्थगन प्रस्तावों पर व्यवस्था दी जा रही थी. तभी राजेंद्र गुढ़ा आसन के सामने आकर नियम विरुद्ध बहस करने लगे. आसन की ओर से उनको शांत रहने के लिए कहा गया. लेकिन राजेंद्र गुढ़ा ने आसन के आदेशों की घोर अवहेलना की.  जानबूझकर सदन के कार्य में बाधा डालने का काम किया. राजेंद्र गुढ़ा ने माइक पर जोर से प्रहार किया और हाथापाई करने का प्रयास किया.

गुढा को सदन की शेष अवधि के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव रखा गया. धारीवाल ने कहा कि राजेंद्र गुढ़ा का मामला उनका कृत्य शर्मनाक है. उनके गैर मर्यादित आचरण के लिए मैं प्रस्ताव करता हूं. अनुशासनहीनता के लिए उन्हें सदन की शेष अवधि के लिए निलंबित किया जाए. मदन दिलावर के खिलाफ भी प्रस्ताव करता हूं. सदन की शेष अवधि से निलंबित करने का प्रस्ताव रखा.

हंगामे के बीच विधानसभा की कार्यवाही फिर शुरू हुई. बीजेपी विधायक आसन के सामने  धरने पर बैठ गए. सरकार ने ERCP का संकल्प सदन में रखा. मंत्री महेंद्रजीत मालवीया ने सदन में प्रस्ताव रखा. ERCP को लेकर सदन में संकल्प पारित किया गया. ERCP संकल्प के लिए प्रस्ताव के तहत केंद्र से मांग की. कहा कि ERCP को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करें. सदन में UDH मंत्री शांति धारीवाल ने अधिसूचनाएं रखी. वेल में BJP विधायक नारेबाज़ी कर रहे है. विपक्ष विधायक लाल डायरी की प्रतिकृति लेकर आए. लाल डायरियां सदन में लहराई जा रही है. स्पीकर सीपी जोशी ने कहा कि बहुत गलत परंपरा है. स्पीकर सीपी जोशी ने मदन दिलावर को फटकार लगाई.