कैम्पस का कुरूक्षेत्र : बिगुल बजने से पहले ही प्रदर्शन के बहाने शक्ति प्रदर्शन की तैयारियां शुरू

Published Date 2017/08/11 06:26, Written by- Bharat Dixit

जयपुर (भारत दीक्षित)। कैम्पस का कुरूक्षेत्र फिर तैयार हैं, चुनावी बिगुल बजने वाला है, तारीख का ऐलान भी जल्द होने वाला हैं। लेकिन इससे पहले कैम्पस में छात्रनेताओं से लेकर छात्रसंगठनों ने अपनी तैयारियां तेज कर ली है। कैम्पस में खुद को सक्रिय दिखाने के लिए कई तरह के फंडे आजमाए जाने लगे हैं। कुछ दिनों पहले जब एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान ने आरयू कैम्पस में रैली निकाली, तो कई एनएसयूआई के दावेदारों ने यहां शक्ति प्रदर्शन किया।

एनएसयूआई से छात्रसंघ में टिकट की दावेदारी करने वाले छात्रनेताओं ने भीड़ जुटाई और कैम्पस में रैलियां निकाली। इसके बाद अब एबीवीपी भी मैदान में कूद चुकी है। एबीवीपी ने आरयू के हर संघटक कॉलेज में प्रदर्शन की रणनीति तय की। लिहाजा, अब हर कॉलेज में कुछ न कुछ समस्याओं के साथ कॉलेजों में प्रदर्शनों का दौर चल पड़ा है। पहले महाराजा, महारानी और आज कॉमर्स कॉलेज में प्रदर्शन किया गया।

छात्रसंगठन को यकायक चुनाव से पहले छात्रहितों के मुद्दे याद आने लगे हैं, वहीं कैम्पस में आम छात्रों में भी चर्चाएं चल पड़ी है कि इन दिनों में एक साथ सारी समस्याएं कैसे नजर आई। इतने दिन पहले क्यों नहीं? ऐसा नहीं कि एबीवीपी कैम्पस में स्टूडेंट्स के बीच जाकर प्रदर्शन का फॉमूर्ला पहली बार अपना रही हो। गत सालों में एनएसयूआई ने तो अपने दावेदारों को प्रदर्शन करने के टारगेट तक दिए थे, भले ही मुद्दा हो या नहीं। छात्रनेताओं को प्रदर्शन करना ही पड़ता था। अब जब एबीवीपी से इस बारे में पूछा गया तो सफाई देने लगे कि सालभर ही विद्यार्थी परिषद कैम्पस में सक्रिय रहती है।

कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि प्रदर्शन तो बहाना है, स्टूडेंट्स पॉलिटिक्स को चमकाना है। लिहाजा, छात्रनेता हो या फिर छात्रसंगठन, कैम्पस के अखाड़े में उतरने से पहले खुद को मजबूत करने की तैयारी कर रहे हैं। मुद्दे कितने ठोस है या नहीं, या इन मुद्दों का कितना हल निकल पाएगा। ये तो आने वाला वक्त तय करेगा, लेकिन फिलहाल प्रदर्शनों के जरिये ही सही, छात्र राजनीति को सहारा मिलने की उम्मीद की जा रही है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें


Most Related Stories


-------Advertisement--------


अमित शाह के जयपुर विजिट पर ओम विड़ला से खास बातचीत | Jaipur Newsरामदेव का लख्खी

अमित शाह के जयपुर विजिट पर अरुण अग्रवाल से खास बातचीत | Jaipur Newsरामदेव का
अमित शाह के जयपुर विजिट पर अविनाश राय खन्ना से खास बातचीत | Jaipur Newsरामदेव
अमित शाह के जयपुर आगमन पर राजकुमारी दिया द्वारा भव्य स्वागत | Jaipur News