राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लखपति दीदी सम्मेलन को किया संबोधित, बोलीं- देशवासियों का प्रण भारत विकसित राष्ट्र के रूप में मनाए आजादी की शताब्दी

जैसलमेर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शनिवार को जैसलमेर के दौरे पर रही जहां पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना के जवानों से रूबरू होने के बाद जैसलमेर के पूनम सिंह स्टेडियम में पहुंचकर लखपति दीदी कार्यक्रम में शिरकत की,हजारों स्वावलंबी महिलाओं को एक साथ देखकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जहां खुशी से लबरेज नजर आई वहीं कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं के चेहरे पर भी खुशी देखी गई. इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के अलावा केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व कैलाश चौधरी भी मौजूद रहे.

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शनिवार को सीमावर्ती जैसलमेर की यात्रा पर पहुंची. उन्होंने  पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सेना के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया. उसके बाद जैसलमेर के शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित  राजीविका मिशन के महिला सहायता समूह लखपति दीदी के कार्यक्रम में भाग लिया और हजारों की तादाद में उपस्थित महिलाओं से संवाद किया,राष्ट्रपति शनिवार सुबह राजकीय विमान से एयरफोर्स पहुंची और वहां से हैलीकॉप्टर के जरिए फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित सेना के कार्यक्रम में भाग लिया. वहां से लौटने के बाद शाम के समय उनका पूनमसिंह स्टेडियम में आयोजित लाभार्थी महिलाओं से संवाद कार्यक्रम में शामिल हुई.इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी के अलावा विधायक प्रताप पुरी और छोटू सिंह भी मौजूद रहे.

जैसलमेर में राष्ट्रपति मुर्मू 'लखपति दीदी सम्मेलन' में शिरकत करने के साथ स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बैंक की ओर से 100 करोड़ रुपए का ऋण, 40 करोड़ की आजीविका संवर्धन सहायता और राजस्थान महिला निधि ऋण के 10 करोड़ की राशि के चेक वितरित किए. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने महिलाओं द्वारा लगाई गई स्टॉल्स की भी जानकारी ली. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने महिलाओं को करोडो की राशि के चैक भी वितरित किए.  इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संबोधित करते हुए कहा कि इतनी महिलाओं को एक साथ देखकर खुशी हो रही है. बेटियों के लिए राष्ट्रपति ने शुरूआत में तालिया बजवाई. सीएम भजन लाल शर्मा ने आग्रह किया जिस पर में यहां आकर बहुत खुश हुई हूं. राजस्थान की संस्कृति से लेकर लोक देवताओं को भी राष्ट्रपति ने याद किया. महिला सशक्तिकरण अपने आप में अत्यंत महत्वपूर्ण है. केन्द्र सरकार की लखपति दीदी योजना का जिक्र करते हुए स्वयं सहायता समूह के लिए विख्यात रूमा देवी के लिए तालियां बजवाई. 

राष्ट्रपति ने कहा कि लखपति दीदी योजना की स्टॉल देखकर हैरान रह गई. महिलाओं से हुई बात में टर्न ऑपर जानकर भी हैरान रह गई. कालबेलिया कलाकार गुलाबों सहित राजस्थान की विभिन्न महिला आइकन का राष्ट्रपति मुर्मू ने जिक्र किया. देश का नाम रोशन करने वाली महिला हस्तियों का जिक्र भी किया. बेटी बचाओं बेटी पढाओं का जिक्र करते हुए महिलाओं के अधिकारों संबंधित कानून का भी जिक्र किया. जेंडर भेद खत्म करने का आह्वान करते हुए महिला सशक्तिकरण से आर्थिक विकास के प्रति विश्वास भी जताया. वही राज्यपाल कलराज मिश्र ने संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की पहल पर आज यह कार्यक्रम आयोजित हुआ है. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विरल सोच और आर्थिक राहों की ओर कदम उठाया गया है. बेटी बचाओं बेटी पढाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है. लखपति दीदी योजना आने वाले समय में महिलाओं को सशक्त करने का काम करेगी. भारतीय परपंरा में महिलाओं के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण में पूरी तरह से केन्द्र सरकार योगदान कर रही है. लखपति दीदी योजना आने वाले समय में गति पकडेगी. वही मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने संबोधित करते हुए सीमावर्ती जिले जैसलमेर के गौरव और शौर्य का जिक्र करते हुए कहा कि राजस्थान की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार संकल्पब. है. एक करोड की योजना शीघ्र ही मूर्त रूप लेगी. विभिन्न महिला सशक्तिकरण योजनाओं को लागू किया जाएगा. पुलिस थानों में महिला डेस्क से लेकर एंटी रोमियो टीम का गठन होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में महिला सशक्तिकरण योजनाओं का जिक्र भी सीएम ने अपने संबोधन में किया.

उल्लेखनीय है कि,राष्ट्रपति मुर्मू आज अपने एक दिवसीय दौरे पर जैसलमेर पहुंची. यहां पहुंचने पर राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उनकी अगवानी की. अपने एक दिवसीय दौरे में वे पोकरण आर्मी रेंज के कार्यक्रम में हिस्सा लिया,सेना के जवानों और अधिकारियों से फीडबैक लेने के अलावा हर परिस्थितियों में सीमाओं की रक्षा के लिए मुस्तैद रहने वाले सेवा के जवानों का हौसला भी बढ़ाया और उसके बाद जैसलमेर के पूनम स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुईं. राष्ट्रपति मुर्मू का भावभीना स्वागत राज्यपाल कलराज मिश्र ने पट्टू की शॉल भेंट कर किया. तो वही मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने स्मृति चिन्ह के रूप में श्रीनाथ जी की तस्वीर भी भेंट की. केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत और कैलाश चौधरी ने राष्ट्रपति को पट्टू शाल भेंट कर उनका स्वागत किया.