Rajasthan Assembly Election 2023: मतदान से पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बोले- सभी बॉर्डर कर दिए गए है सील

राजस्थानः राजस्थान में विधानसभा चुनाव में महज एक दिन का समय बाकी रह गया है. 25 नवंबर को राजस्थान में मतदान होना है. जिसको  लेकर चुनाव आयोग ने भी तैयारियां पूरी कर ली है. ऐसे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. सभी तैयारियों के साथ प्रदेश के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. प्रत्याशियों को 3 वाहनों की अनुमति दी गई है. 

वहीं प्रवीण गुप्ता ने जनता से अपील करते हुए कहा कि चुनाव में प्रदेशवासी अधिक से अधिक मतदान में हिस्सा लें. चुनाव के मध्यनजर वोटर गाइड और वोटर पर्ची घर-घर देने का काम 99 % पूरा हो गया है. प्रक्रिया के नियमपूर्ण हर बूथ पर एक BLO मौजूद रहेगा. हालांकि इसके अलावा भी मतदाता मतदान से जुड़ी तमाम जानकारी के लिए घर बैठे ही वोटर हैल्पलाइन एप से मदद ले सकते हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि मतदान देने जाते समय सभी मतदाता को अपना वोटर आईडी कार्ड साथ लाना आवश्यक है. 12 दस्तावेज में से कोई एक डॉक्यूमेंट साथ लेकर मतदाता मतदान केंद्र पहुंचे. मतदान करने के लिए फोटो युक्त पहचान पत्र मतदाता का लाना आवश्यक है. 

वोटर आईडी कार्ड करीब 100 प्रतिशत वितरित कर दिये गये है. इसके अलावा 12 तरह के दस्तावेज हैं. जिसकी मदद से भी वोटिंग कर सकते हैं. बैलेट पेपर में भी फोटो है. पर्ची में क्यूआर कोड है. ऐसे में बुकलेट, फॉर्म और ईवीएम जमा कराना आसान होगा. कई जगह RO की जगह ही जमा होगा. 9600 के आसपास संवेदनशील लोकेशन है. 1450 से ज्यादा वोटर वाली जगहों पर बूथ भी बढ़ाए हैं. दो किमी से ज्यादा 1200 जगहों पर नए बूथ खोले गये है. 300 से कम वोटर वाले करीब 200 बूथ हैं.  अतिरिक्त पोलिंग स्टाफ की व्यवस्था भी है. 23 लाख करीब नए मतदाता जुड़े इस बार जुड़े है. EVM हैंड्स ऑन दिया है. EVM की घेराबंदी CAPF द्वारा है. दूसरी घेराबंदी पुलिस और तीसरी स्पेशल फोर्स द्वारा की जायेगी. 

करणपुर सीट को छोड़कर 51,890 मतदान केंद्र हैं. जिसके लिए मतदान दल रवाना हो गए है. सुबह 5:30 बजे से 7 बजे तक मॉक पोल होगा. सेक्टर ऑफिसर्स दल के साथ मौजूद है. उनके पास रिजर्व eVm हैं. सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. कूपन वाले वोटर्स को मतदान का हक मिलेगा. जहां कलेक्शन सेंटर और बूथ अधिक दूरी पर है. वहां दूरी कम की गई है. अब बुकलेट फॉर्म में सारे फॉर्म दिए हैं. टेबल पर ही evm और सामग्री दी गई. इसके साथ ही मतदान दल को ऑनलाइन पेमेंट दिया गया है. गाड़ियों का पैसा भी ऑनलाइन खाते में डाला जा रहा है. करीब 4 लाख पुलिस और अन्य स्टाफ में से 3.60 लाख की वोटिंग हो चुकी. होम वोटिंग में भी 99 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग. वेबकास्टिंग भी होगी, वीडियोग्राफी,अर्ध सैन्य बल भी आई है. चुनाव में 563 कंपनियां एमपी से आईं. सुरक्षा के मध्यनजर कल शाम 6 बजे से बॉर्डर सील हो गए है. प्रत्याशी के लिए 3 वाहन की मंजूरी दी गयी है. बता दें कि पिछली बार 74.7 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. पर्ची 99 फीसदी बांटी, जबकि कुछ अनुपस्थित वोटर थे. वोटर असिस्टेंट बूथ भी साथ में है. इससे भी सहायता मिलेगी, VHA एप भी है.