पीएम मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का किया उद्घाटन, बोले- भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प, अगले 25 साल देश का अमृतकाल

नई दिल्लीः गांधीनगर में आज वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन किया गया. जहां पीएम मोदी ने समिट का उद्घाटन किया. इस दौरान UAE के प्रेसिडेंट मोहम्मद बिन जायद कई अन्य वर्ल्ड लीडर्स और इंडस्ट्री लीडर्स के साथ चीफ गेस्ट के रूप में इस कार्यक्रम में शामिल हैं. वहीं मुकेश अंबानी, पंकज पटेल, गौतम अडाणी और लक्ष्मी मित्तल समेत देश-विदेश के दिग्गज कारोबारी समिट में शामिल हुए. 

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि भारत की प्राथमिकताएं पूरी तरह स्पष्ट हैं. वन वर्ल्ड, वन फैमिली, वन फ्यूचर भारत विश्व मित्र की भूमिका में है. जल्द भारत टॉप 3 अर्थव्यवस्था में होगा. इज ऑफ डूइंग बिजनेस पर जोर दिया है. ग्रीन एनर्जी पर भारत तेजी से काम कर रहा है. डिजिटल इंडिया मिशन से देश में नई क्रांति आई है. हर गांव तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंच रहा है. 20 सालों में नए विचारों को प्लेटफॉर्म दिया है. भारत-UAE के संबंध लगातार मजबूत हो रहे है. भारत-UAE के बीच कई अहम MoU हुए. भारत-अफ्रीका के बीच घनिष्ठता और बढ़ी है. दुनिया को भारत और स्थिर व मजबूत बना रहा है. भारत में अतिथि देवो भवः हमारे यहां मेहमान भगवान समान है. भारत को विकसित देश बनाने का संकल्प है. अगले 25 साल भारत का अमृतकाल है. अगले 25 साल के लक्ष्य को लेकर काम किया है. अमृतकाल में पहला वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट है. देश हर क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है. 

मुकेश अंबानी ने कहा कि मोदी है तो मुमकिन है. जब मेरे विदेशी दोस्त मुझसे पूछते हैं कि मोदी है तो मुनकिन है का मतलब क्या है तो मैं कहता हूं कि भारत के प्रधानमंत्री एक विजन बनाते हैं और उसे क्रियान्वित करते हैं, वे असंभव को संभव बना देते हैं. उन्होंने आगे कहा कि मेरे पिता ने कहा था कि कि गुजरात हमेशा तुम्हारी कर्मभूमि रहेगी. मैं आज दोहराता हूं कि रिलायंस हमेशा गुजरात की कंपनी रहेगी. रिलायंस ने भारत में 12 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है, जिसमें से एक तिहाई निवेश गुजरात में किया है. 

अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि 10वें वाइब्रेंट समिट का हिस्सा बनना मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. 2014 के बाद से भारत की जीडीपी और प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है. हमारे प्रधानमंत्रीजी, भविष्यवाणी नहीं करते, बल्कि भविष्य को आकार दे देते हैं. 2025 तक 55 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का टार्गेट था, जिसमें करीब 50 हजार करोड़ का निवेश हो चुका है. हम ग्रीन सप्लाई चैन के अंतर्गत सौर पैनल, विंड टर्बाइन, कॉपर और सीमेंट प्रोजेक्ट्स को भी आगे बढ़ाने वाले हैं.

बता दें कि ये समिट गांधीनगर में महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में हो रही है. 10 जनवरी तक चलने वाले इस समिट का ये 10वां संस्करण है. इस बार समिट की थीम गेट वे द् फ्यूचर रखी गयी है. नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने साल 2003 में पहली वाइब्रेंट गुजरात समिट की थी. तब से लेकर अब तक 9 बार ये समिट हो चुकी है. इस समिट का 9वां संस्करण 2019 में किया गया.