VIDEO: रबी 2024-25 में सरसों एवं चने की खरीद 15 मार्च से, प्रदेश में सरसों और चना खरीद के लक्ष्य निर्धारित, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: प्रदेश में रबी 2024-25 में किसानों से सरसों और चना खरीद लक्ष्य स्वीकृत किए गए हैं. कोटा संभाग में पंजीयन का काम शुरू हो रहा है. वहीं खरीद का काम कोटा संभाग में 15 मार्च और शेष संभागों में एक अप्रेल से खरीद शुरू होगी.  बड़ी बात यह है कि किसानों को उनके नजदीकी क्षेत्र में सरसों और चना की तुलाई सुविधा देने के लिए 1040 खरीद केन्द्र स्वीकृत किए गए हैं. 

सरसों खरीद के लिए 14.58 लाख मीट्रिक टन
चना खरीद के लिए 4.52 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य 
सरसों और चना खरीद की आनलाइन प्रक्रिया होगी
कोटा संभाग में किसानों के पंजीयन 12 मार्च से होंगे
वहीं, शेष राज्य में 22 मार्च से पंजीयन होंगे शुरू
कोटा संभाग में खरीद कार्य 15 मार्च से होगा
शेष राज्य में खरीद 1 अप्रेल से होगी शुरू 
सरसों व चना के 520-520 क्रय केंद्र स्थापित
ताकि तुलाई सुविधा नजदीकी क्षेत्र में मिल सके 

सरसों खरीद के लिए 14.58 लाख मीट्रिक टन एवं चना खरीद के लिए 4.52 लाख मीट्रिक टन खरीद लक्ष्य स्वीकृत किये गये है. प्रदेश में पिछले सालों की तरह ही सरसों, चना की खरीद ऑनलाईन प्रक्रियानुसार की जानी है. इसके लिए कोटा संभाग में सरसों, चना के कृषकों के पंजीयन शुरू हो गया है जबकि अन्य संभागों में 22 मार्च से शुरू होंगे.  कोटा संभाग में सरसों और चना की खरीद का कार्य 15 मार्च और प्रदेश के अन्य हिस्सों में एक अप्रेल से शुरू किया जाएगा. 
रबी 2024-25 में सरसों एवं चने की खरीद संबंधी तैयारियों पूरी हो चुकी हैं  कृषक ई-मित्र केन्द्र के माध्यम से पंजीयन करवा सकेंगे. पंजीयन का समय सवेरे 9 बजे से शाम 7 बजे तक का रहेगा. पंजीयन प्रक्रिया के संबंध में विशेष दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. किसान भाई जनाधार कार्ड में अपने बैंक खाते के नम्बर को अद्यतन (अपडेट) कराना सुनिशिचित करें ताकि खाता संख्या/आई.एफ.एस.सी. कोड में यदि कोई विसंगति है तो किसान द्वारा समय पर उसका सुधार करवाया जा सके.

यूं करवाया जा सकेगा पंजीयन 
किसान को लगानी होगी जनाधार कार्ड, गिरदावरी एवं बैंक पासबुक की प्रति 
सभी चीजों को पंजीयन फार्म के साथ करना होगा अपलोड
आधार आधारित बायोमैट्रिक अभिप्रमाणन से करवाना होगा पंजीयन 
किसान अपना मोबाईल नम्बर करवाना होगा आधार से लिंक 
आधार लिंक से होगी तुलाई तारीख की सूचना प्राप्त 
जनाधार कार्ड में बैंक खाते के नंबर को अपडेट करवाना होगा

बतादें कि एक जनाधार कार्ड पर एक ही पंजीयन मान्य होगा. किसान एक मोबाईल नम्बर पर एक ही पंजीयन दर्ज करा सकेगा.  ई-मित्र पंजीयन से संबंधित नियमों की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं. जिस क्षेत्र में किसान की कृषि भूमि है उसी तहसील के कार्य क्षेत्र में आने वाले क्रय केन्द्र का चयन कर पंजीयन करवा सकेंगे, यदि कृषक/ई-मित्र द्वारा गलत तहसील भरकर पंजीयन कराया जाता है तो ऐसे किसानों से जिन्स क्रय करना संभव नहीं होगा. यदि ई-मित्र द्वारा गलत पंजीयन किये जाते है अथवा तहसील से बाहर पंजीयन किये जाते है तो ऐसे ई-मित्र के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जावेगी.

भारत सरकार ने सरसों का समर्थन मूल्य 5650 रुपए और चने का 5440 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया है. सरसों में नमी की अधिकतम मात्रा 8 प्रतिशत एवं चने में नमी की अधिकतम मात्रा 14 प्रतिशत निर्धारित है. किसान क्रय केन्द्र पर अपने जिन्स को साफ-सुथरा, छानकर, क्रय केन्द्र लाएं ताकि  एफ.ए.क्यू. श्रेणी के गुणवत्ता मापदण्डों के अनुरूप सरसों और चने की खरीद की जा सके. कोटा संभाग में पंजीयन का काम शुरू भी हो गया है और खरीद 15 मार्च से होगी. बाकी प्रदेश में खरीद का काम 1 अप्रेल से होगा.