राहुल गांधी बोले- महिला आरक्षण आज ही लागू हो, BJP कर रही 10 साल की देरी; खड़गे ने कहा- ED, CBI और Income Tax बीजेपी के हमारे खिलाफ कैंडिडेट

जयपुर: पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जयपुर के मानसरोवर में बनने जा रहे प्रदेश कांग्रेस के नए मुख्यालय 'इंदिरा गांधी भवन' की आधारशिला रख दी है. इस दौरान प्रदेशभर से आए कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सम्मलेन को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आप दूर-दूर से आए हैं ये कार्यकर्ताओं का सम्मेलन है. जैसे राजस्थान में रणथंभौर है, वहां आप गए होंगे. जहां एक शेर को देखने में घंटों लग जाते हैं लेकिन यहां हजारों बब्बर शेर एक साथ बैठे हैं. 

राहुल गांधी ने कहा कि सभी शांति से बैठे हैं, अहंकार नहीं है, मोहब्बत है, नफर नहीं है. यहां मोहब्बत के बाजार में नफरत की दुकान नहीं है. ये बीजेपी वाले पहले संसद में माइक बंद करते थे अब ये टीवी बंद कर देते हैं, आपने देखा होगा. आपने देखा होगा या नहीं देखा होगा लेकिन बीजेपी वालों ने देखा होगा. बीजेपी और कांग्रेस के बीच विचारधारा की लड़ाई है. बीजेपी को राहुल गांधी का डर लगता है. मेरी संसद की सदस्यता रद्द कर दी, कार्रवाई पर एक्सीलेटर दबा दिया. 

हिंदुस्तान किस ओर जाएगा ये 90 लोग तय कर रहे:
उन्होंने कहा कि राजीव गांधी पंचायतीराज में महिला आरक्षण लाए थे. कांग्रेस और सभी पार्टियों ने महिला आरक्षण का समर्थन किया है. लेकिन महिला आरक्षण बिल को लेकर हमारे दो तीन सवाल है. इसमें ओबीसी महिला आरक्षण का जिक्र क्यों नहीं है. ये चाहे तो महिला आरक्षण को आज ही लागू कर सकते हैं. ये लोग चाहते हैं आरक्षण 10 साल में लागू करें, हम चाहते हैं आज ही लागू करें. आज हिंदुस्तान की सरकार को सांसद नहीं 90 लोग चाहते हैं. हिंदुस्तान किस ओर जाएगा ये 90 लोग तय कर रहे हैं. देश की सारी योजनाओं पर 90 लोग ही फैसला करते हैं. इन 90 लोगों में से 3 ही ओबीसी वर्ग से क्यों है. 

भारत के बीच झगड़ा कराने की कोशिश की गई:
राहुल ने कहा कि अडानी पर जब मैंने बोला तब मेरी संसद की सदस्यता रद्द कर दी. मेरे बोलते वक्त संसद में माइक बंद कर दिया जाता है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं के सामने जब कोई बीजेपी का नेता आए तो आप अडानी का नाम ले दो, जैसे ही आप अडानी का नाम लोगे तो वो भाग जाएगा. उन्होंने कहा कि संसद बुलाने का मकसद इंडिया का नाम बदलने का था. संविधान में दोनों को एक रखा गया है. इंडिया और भारत के बीच झगड़ा कराने की कोशिश की गई. लेकिन केंद्र सरकार ने नाम बदलने का विषय टाल दिया. फिर क्या था संसद तो आहूत करना ही था. फिर लेकर आए महिला आरक्षण बिल, जिसका कांग्रेस ने समर्थन किया. 

राजस्थान सरकार ने इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले:
उन्होंने कहा कि मैंने पिछले दिनों कुलियों से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने चिकित्सा में जो काम किया उसने हमें बचा लिया. राजस्थान में फ्री में घुटने का ऑपरेशन होता है. राजस्थान सरकार ने इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले हैं. राहुल ने कहा कि संसद में एक बीजेपी सांसद अंग्रेजी के खिलाफ बोल रहे थे तो मैंने उन सांसद से पूछा आपके बच्चे कहां पढ़ते हैं तो उन्होंने जवाब दिया अंग्रेजी स्कूल में. राजस्थान में गैस सिलेंडर सस्ते हैं. ये मैंने, अशोक गहलोत और खड़गे ने नहीं किया बल्कि कार्यकर्ताओं की सोच के कारण ऐसा हुआ है. बीजेपी के कार्यकर्ताओं से कि कास्ट सेंसर क्यों नहीं करवा रहे हैं. हमारी सरकार ने जो काम किए हैं वो आपके पास चुनावी हथियार है. 

कांग्रेस ने एकीकरण में भूमिका निभाई:
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी है तो पॉलिटिकल पावर हाथ में रहती है. पार्टी जिंदा हैं  तो हमने जो कार्यक्रम बनाए है उनका लाभ मिलता है. राजस्थान में भामाशाह जैसे दानवीर हुए है. राजस्थान वीरों की धरती है, बलिदान की धरती है. यहां आए सिर्फ कांग्रेस के कार्यकर्ता है, सभी को धन्यवाद. उन्होंने कहा कि रियासतों के एकीकरण का सम्मेलन पहली बार जयपुर में हुआ. ये ऐतिहासिक पल था, ये आजादी के बाद स्वर्णिम समय था. कांग्रेस ने एकीकरण में भूमिका निभाई है. 

 

गहलोत सरकार ने जन घोषणा पत्र के वादे पूरे किए:
खड़गे ने कहा कि हैदराबाद CWC की बैठक के फैसले एक के बाद एक लागू होंगे. उदयपुर घोषणाओं को भी हमने लागू किया है. आप सब कार्यकर्ताओं का काम है कि वोटर लिस्ट में नाम जुडवाना है. कोई साथी नाराज है उसे मनाना है. गहलोत सरकार ने जन घोषणा पत्र के वादे पूरे किए हैं. कांग्रेस जो कहती है उसे पूरा करती है. इस सरकार ने वादों से अधिक काम किए हैं. कार्यकर्ताओं का काम है सरकार के कामों को घर-घर पहुंचना है. ये देश को बनाने और बचाने का वक्त है. ये देश किसी एक व्यक्ति का नहीं है. कांग्रेस देशवासियों के हक के लिए लड़ रही है. मोदी जी हमारे खिलाफ 2-3 कैंडिडेट खड़ा करते हैं पहला ईडी, दूसरा सीबीआई और तीसरा इनकम टैक्स. ये सब बीजेपी के कैंडिडेट है. इन सब को मात दकर हमें चुनाव जीतना है. क्या ये लोकतंत्र है? 

जो मेहनत सोनिया और राहुल गांधी कर रहे हैं हमे उसी को आगे बढ़ाना:
उन्होंने कहा कि क्या राजस्थान में कांग्रेस सरकार को लाएंगे? इस पर कार्यकर्ताओं ने आवाज बुलंद करते हुए कहा कि लाएंगे. खड़गे ने कहा कि छोटी-मोटी बाते भूल जाओ. राहुल गांधी ने भीषण गर्मी और तूफान में यात्रा की, सोनिया गांधी  ने अपने त्याग से पार्टी खड़ी की है. हम लोगों को एक रखना है. जो मेहनत सोनिया और राहुल गांधी कर रहे हैं हमे उसी को आगे बढ़ाना है. जब सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह महिला आरक्षण बिल लेकर आए तब बीजेपी ने विरोध किया था लेकिन हमने समर्थन किया है. 

अशोक गहलोत बोले- दो अक्टूबर को जयपुर की सड़कों पर मौन जुलूस निकलेगा
वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी के बाद पहली बार पीसीसी का भवन बन रहा है. आज कार्यकर्ता एक-एक ब्लॉक से आया है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को हमने थीम बनाया है. आज राजस्थान गौरवान्वित हैं. राजस्थान को गुड गवर्नेंस मिली है. जनता विपक्ष के मंसूबों को अब जान चुकी है. मैं प्रदेश की जनता की ओर से आपको विश्वास दिलाना चाहता हूं कि 2023 में राजस्थान में पुन: कांग्रेस की सरकार बनेगी. उन्होंने कहा कि देश में चुनौती है, इसका आभास सभी को है. राजस्थान देश में सिरमौर बनेगा. दो अक्टूबर को जयपुर की सड़कों पर मौन जुलूस निकलेगा. नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने की थीम पर आगे बढ़ेंगे. राहुल गांधी की मंशा के अनुसार कानून बनाया है. 

संवैधानिक अधिकार की धज्जियां उड़ रही:
उन्होंने कहा कि आज लोकतंत्र खतरे में है. संवैधानिक अधिकार की धज्जियां उड़ रही है. हमने राजस्थान में शांति अहिंसा का विभाग बनवा दिया है. ये पूरे देश में किसी जगह नहीं है. मुझे कहते हुए गर्व है कि आर्थिक विकास दर में हम उत्तर भारत में नंबर वन पर है. देश में हमारा राज्य दूसरे नंबर पर है. सीएम गहलोत ने कहा कि आज यहां से हमारा कार्यकर्ता संकल्प लेकर जाएं कि किसी भी कीमत पर हमारी सरकार रिपीट हो. हमने वादे निभाए, हम कहते है वो करते हैं. पूरे प्रदेशभर में माहौल बन गया है कि फासिस्ट ताकतों को लेकर समझना होगा. इन ताकतों के मंसूबे कामयाब नहीं होने देना चाहिए.