ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वालों व प्लेटफार्म पर गंदगी फैलाने वालों से रेलवे ने वसूला एक करोड़ से अधिक का जुर्माना

जोधपुर: उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल ने एक माह में पकड़े गए बिना टिकट यात्रियों एक करोड़ रुपए से भी अधिक की वसूली की है. बिना टिकट यात्रा करने वालों से वसूली गई यह राशि रेलवे के एक माह के टारगेट से 32 लाख रुपए अधिक है. डीआरएम पंकज कुमार सिंह के निर्देशन में जोधपुर मंडल पर चलाए जा रहे सघन टिकट जांच अभियान के दौरान टिकट चेकिंग स्टाफ ने नवंबर में बेहतर कार्य करते हुए बिना टिकट व अनियमित यात्रा के 23 हजार 405 मामलों से एक करोड़ 7 लाख 57 हजार 666 का राजस्व वसूल किया है जिसमें गंदगी, धूम्रपान और बिना बुक किए लगेज के मामले भी शामिल हैं. 

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा में बताया कि डीआरएम पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में चलाए जा रहे सघन टिकट जांच अभियान के तहत नवंबर में बिना टिकट व अनियमित यात्रा के 22 हजार 122 मामलों में एक करोड़ 6 लाख 427 रुपए की वसूली की गई जिसमें 57 लाख 45 हजार 786 रुपए जुर्माना राशि भी सम्मिलित है. उन्होंने बताया कि जोधपुर मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए नवंबर माह में निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले 31लाख 81 हजार 916 रुपए अधिक राजस्व वसूल किया है तथा सघन टिकट जांच अभियान जारी रखेगा. 

सघन टिकट जांच अभियान के दौरान ट्रेन और रेलवे प्लेटफार्म पर गंदगी फैलाते कुल 1193 यात्री ऐसे पकड़े गए जिनसे 1 लाख 32 हजार 250 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया. टिकट जांच के दौरान टिकट चेकिंग स्टाफ ने ऐसे 77 यात्रियों को भी पकड़ा जो ट्रेन अथवा रेल परिसर में धूम्रपान कर रहे थे . इनसे 15 हजार 500 का राजस्व रसूल किया गया. ट्रेन में निर्धारित छूट से अधिक वजनी सामान ले जाने पर नवंबर माह में पकड़े गए 13 यात्रियों से 9 हजार 489 रुपए के राजस्व की वसूली की गई.