VIDEO: राजस्थान बन रहा अब फिल्मस्थान, 2 वर्ष में 148 फिल्म की हुई शूटिंग, देकिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान की रिच जियोग्राफिकल वेल्यू फिल्मकारों को लुभाने लगी है. यही कारण है कि राजस्थान अब तेजी से फ़िल्मस्थान बनता जा रहा है. पिछले 26 महीनों में प्रदेश में 148 फिल्मों की शूटिंग हुई, इनमें सर्वाधिक 72 फिल्म शूट जयपुर जिले में हुए. इससे रोजगार भी बढ़ा और स्थानीय लोगों को राजस्व भी मिलने लगा. पर्यटन विभाग की फ़िल्म शूटिंग पॉलिसी फिल्मकारों को आकर्षित कर रही है. 

राजस्थान बन रहा अब 'फ़िल्मस्थान'
-फ़िल्म शूटिंग का उभरता डेस्टिनेशन बन रहा मरु प्रदेश
-वर्ष 2022 से अभी तक 148 फिल्म, सीरियल व एड फिल्म शूटिंग
-वर्ष 2022 में 90, वर्ष 2023 में 51 शूटिंग शेड्यूल हुए
-जबकि चालू वर्ष में 2 महीने में 7 फिल्मों की शूटिंग
-जयपुर जिले में 72, जोधपुर 36, उदयपुर 9, जैसलमेर 5 गंगानगर 5 फिल्मों की शूटिंग
-अजमेर 5, कोटा 4, झुंझुनूं 3, बूंदी, बीकानेर, झालावाड़ और नागौर में 1-1 शूटिंग
-फिल्म, वेब सीरीज़, टीवी सीरियल, डॉक्यूमेंट्री, म्यूजिक वीडियो, टिवी कमर्शियल हुए शूट
-जयपुर जिला शूटिंग के लिए फिल्म मेकर की पहली पसंद बना
-पर्यटन विभाग से अनुमति के बाद कि जाती है शूटिंग
-फिल्म शूटिंग से रोजगार और राजस्व दोनों में वृद्धि

राजस्थान की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, जंगल, नदी-नाले, रेतीले धोरे, पुरा महत्व के स्मारक, प्राचीन धर्मस्थल, पहनावा, व्यंजन और सबसे खास यहां की मेहमाननवाजी ये सभी फिल्मकारों को पहले भी लुभाती थी लेकिन विभिन्न विभागों और कार्यालयों से शूटिंग की अनुमति लेने के पचड़े से फिल्मकार बचते थे. अब पर्यटन विभाग ने बतौर नोडल विभाग इस प्रक्रिया को आसान कर दिया है. फ़िल्म टूरिज्म पॉलिसी के तहत अनुमति दी जाती है. यही कारण है कि पिछले 26 महीने में प्रदेश में 148 फ़िल्म, धारावाहिक, एड फ़िल्म, डॉक्यूमेंट्री, वेब सीरीज, टीवी कमर्शियल और म्यूजिक वीडियो की विभिन्न लोकेशन्स पर शूटिंग की गई है. बड़े बड़े फिल्मकार राजस्थान आने लगे हैं और भविष्य के प्रोजेक्ट्स के लिए राजस्थान को लेकर प्लान कर रहे हैं. 

हमारी रिच जियोग्राफिकल वेल्यू इस कदर आकर्षक है कि फिल्मकारों को जीतने कंटेंट और लोकेशन चाहिए वो सब यहां उपलब्ध है. पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़ और निदेशक डॉ रश्मि शर्मा से विदेशी मार्ट्स के दौरान कुछ हॉलीवुड व अंतरराष्ट्रीय फिल्मकारों ने भी राजस्थान में शूटिंग को लेकर रुचि दिखाई. इस वर्ष के अंत तक कुछ फिल्मकार राजस्थान में अपना शूटिंग शेड्यूल तय कर रहे हैं. बेहतर कनेक्टिविटी, आसान अनुमति, काफी संख्या में स्थानीय कलाकार मिलने से भी फिल्मकार राजस्थान को लेकर रुचि दिखा रहे हैं. यहां इंडियन 2, हासिल, दीवाने, क्राइम पेट्रोल, प्रीतम प्यारे, सैम बहादुर, पार्टनर्स अराउंड द वर्ल्ड जैसी फ़िल्म और सीरियल शूट किए गए हैं. 

पर्यटन विभाग को लगातार फ़िल्म प्रोडक्शन हाउसेस की ओर से अनुमति के लिए आवेदन मिल रहे हैं. फिल्मकारों के लिए जयपुर जिला सबसे पसंदीदा है तो जोधपुर दूसरे नम्बर पर है. उदयपुर, जैसलमेर, गंगानगर और अजमेर की लोकेशन भी पसंद की जा रही हैं. कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि राजस्थान अब रुपहले पर्दे वालों की पसंद बनता जा रहा है. इसलिए राजस्थान का फिल्मस्थान बनना पर्यटन के लिए बेहतर माना जा रहा है.