Rajasthan Election 2023: टिकट को लेकर राजस्थान में कांग्रेस का मंथन पूरा, अब दिल्ली की दौड़; जानिए नामों की घोषणा को लेकर क्या रहेगी प्रक्रिया

जयपुर: राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस की ओर से टिकटों का मंथन शुक्रवार को पूरा हो गया. अब टिकट को लेकर आगे का मंथन दिल्ली में ही होगा. प्रदेश कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति ने आज सभी 200 विधानसभा सीटों पर योग्य प्रत्याशियों के पैनल प्रदेश कांग्रेस को सौंप दिए हैं. 

अब यह पैनल शनिवार को दिल्ली में होने वाली स्क्रीनिंग कमेटी को सौंप दिए जाएंगे. हालांकि पहली बार ऐसा हुआ है की प्रदेश इलेक्शन कमिटी ने पैनल बनाने के साथ यह प्रस्ताव पास नहीं किया कि कांग्रेस आला कमान जिसे चाहे उसे वह टिकट दे. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने यह साफ कर दिया कि प्रदेश इलेक्शन कमिटी ने जो पैनल दिया है. वह प्रदेश कांग्रेस की ओर से स्क्रीनिंग कमेटी को सौंप दिया जाएगा. जिस पर सेंट्रल इलेक्शन कमेटी में चर्चा होकर नाम जारी किए जाएंगे. लेकिन इसके साथ ही डोटासरा ने यह भी कह दिया की राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर जो कांग्रेस पार्टी की ओर से पर्यवेक्षक बनाए गए हैं, उनका काम अलग चल रहा है. उससे प्रदेश इलेक्शन कमेटी के पैनल का कोई लेना-देना नहीं है. 

200 विधानसभा से करीब 3000 नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया:
राजस्थान कांग्रेस की प्रदेश इलेक्शन कमिटी में की बैठक के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 200 विधानसभा से करीब 3000 नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया है. डोटासरा ने कहा कि पहली बार राजस्थान में प्रदेश, जिला और ब्लॉक स्तर से भी नाम मांगे गए. डोटासरा ने कहा की हर लोकसभा सीट से सिंगल पैनल से लेकर 4 प्रत्याशियों तक का पैनल तैयार किया गया है, ऐसे में साफ है कि अधिकतम 800 से 1000 नेताओं के नाम छटनी के बाद बचे हैं, जिन्हें शनिवार को दिल्ली में होने जा रही स्क्रीनिंग कमेटी को सौप दिया जाएगा.